बड़ी खबर

बर्फबारी से थम गई मनाली! 1 फीट स्नोफॉल, 10 घंटे से बिजली गुल; कुल्लू में कल स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी

मनाली: हिमाचल प्रदेश में कुल्लू और मनाली में भारी हिमपात हुआ है. यहां पर सड़क, बिजली और पानी सेवा पर असर पड़ा है. लेह मनाली हाईवे बंद हो गया है. वहीं, बर्फबारी के चलते 2 फरवरी के लिए कुल्लू जिले में स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है.

जानकारी के अनुसार, मनाली सहित आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को दूसरे दिन भी भारी बर्फ़बारी का दौर जारी रहा. यहां पर एक फीट बर्फबारी मनाली शहर में हुई है. इसके अलावा, सोलंगनाला में दो पीट, अटल टनल में तीन फ़ीट के क़रीब ताज़ा बर्फ़बारी हुई है.

मनाली के डीएसपी केडी शर्मा ने सैलानियों से अपील की है कि लोग और सैलानी सावधानी बरतें और एडवायजरी को फोलो करें. मनाली में फोर बाय फोर गाड़ियों चल रही हैं. सोलांगनाला तक भी फोर बाय फोर ही गाड़ियां जा रही है. मनाली में टूरिस्ट को पैदल होटल तक पहुंचना पड़ रहा है और सैलानी अपना सामान लेकर सड़क पर गुजरते नजर आ रहे हैं.


पतलीकूल से मनाली तक सड़कों में बर्फ के चलते वाहन चलाने में दिक्कत हो रही है. छोटी गाड़ियां सड़क पर फिसल रही हैं. बसों के पहिये थम गए हैं. मनाली शहर में जहां बिजली का आना जाना लगा हुआ है. वहीं, मनाली के ग्रामीण इलाकों में 10 घंटे से बिजली गुल है. मनाली और पतलीकुहल के आसपास के सभी लोकल बस रूट पर एचआरटीसी ने बंद कर दिए हैं.

भारी बर्फबारी से कुल्लू के ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में 36 एचटीसी के बस रूट प्रभावित हुए हैं. कुल्लू में भारी बर्फबारी से कई ऊंचे इलाकों में बिजली और पेयजल सप्लाई भी प्रभावित हुई है. कुल्लू में हिमाचल पथ परिवहन निगम के रीजनल मैनेजर डीके नारंग ने कहा कि कुल्लू जिला में दो दिन से भारी परिबारी के चलते ऊंचे ग्रामीण क्षेत्रों में बस यातायात प्रभावित हुआ है.

मनाली-लेह और और औट-लूहरी नेशनल हाइवे 305 नेशनल हाईवे बंद हो गया है. बंजार से आनी नेशनल हाईवे में जलोड़ी दर्रे पर तीन बस रूट प्रभावित हुए हैं. हिमाचल में चिड़गांव में सबसे अधिक बर्फबारी ढाई फीट हुई है. मनाली के कोठी में भी डेढ़ फीट बर्फ गिरी है. हमीरपुर के मेहरे बडसर में 50 एमएम बारिश हुई है.

Share:

Next Post

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर कल दोनों सदनों में चर्चा, सोमवार को PM मोदी लोकसभा में देंगे जवाब

Thu Feb 1 , 2024
नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर कल दोनों सदनों में चर्चा शुरू होगी. सरकार चर्चा के जरिए महिला सशक्तिकरण का संदेश देगी. दोनों सदनों में चर्चा की शुरूआत महिला सांसद करेंगी. लोकसभा में चर्चा के लिए 12 घंटे का समय रखा गया है, लंच ब्रेक नहीं होगा. लोकसभा में चर्चा […]