खेल

T-20 World Cup: न्यूजीलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को 7 विकेट से हराया, फर्ग्यूसन ने रचा इतिहास

नई दिल्ली (New Delhi)। टी-20 विश्व कप 2024 (T-20 World Cup 2024) के 39वें मैच में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand cricket team) ने पापुआ न्यू गिनी क्रिकेट टीम (Papua New Guinea cricket team) को 7 विकेट से हराते हुए अपने अभियान का समापन किया। ब्रायन लारा स्टेडियम में हुए मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पापुआ न्यू गिनी के बल्लेबाजों ने निराश किया और पूरी टीम महज 78 रन पर सिमट गई। जवाब में कीवी टीम ने 13वें ओवर में लक्ष्य हासिल किया।


पापुआ न्यू गिनी के दोनों सलामी बल्लेबाज अपना दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। इसके बाद लगातार गिर रहे विकेटों के बीच चार्ल्स अमिनी ने सर्वाधिक 17 रन बनाए। न्यूजीलैंड से लॉकी फर्ग्यूसन ने 3 विकेट लिए। इसके अलावा ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी और ईश सोढ़ी ने 2-2 विकेट लिए और विपक्षी टीम 19.4 ओवर में ढेर हुई। जवाब में छोटे से लक्ष्य को न्यूजीलैंड ने डेवोन कॉनवे (35) की बदौलत हासिल किया।

पापुआ न्यू गिनी की पारी का 5वां ओवर करने आए फर्ग्यूसन ने असद वाला (6) के रूप में अपना पहला शिकार बनाया। अपना दूसरा ओवर भी इस तेज गेंदबाज ने मेडन किया। इसके बाद अपने दूसरे स्पैल के दौरान उन्होंने चार्ल्स अमिनी (17) को पवेलियन की राह दिखाई। अपने चौथे ओवर में उन्होंने चाड सोपर (1) का विकेट चटकाया। वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कनाडा के साद जफर के बाद सभी 4 ओवर मेडन करने वाले दूसरे गेंदबाज बने। इसके साथ ही यह टी-20 विश्व कप के इतिहास में सबसे किफायती प्रदर्शन का नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

इससे पहले इस टूर्नामेंट में सबसे बेहतर इकॉनमी रेट का रिकॉर्ड उनके साथी साउथी के नाम पर दर्ज था, जिन्होंने युगांडा के खिलाफ 4 रन देते हुए 3 विकेट लिए थे। इस सूची में तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन युगांडा के फ्रेंको न्सुबुगा के नाम है, जिन्होंने पापुआ न्यू गिनी के विरुद्ध ही 4 रन देते हुए 2 विकेट लिए थे।

अपने टी-20 विश्व कप का आखिरी मैच खेल रहे बोल्ट ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 14 रन देते हुए 2 विकेट लिए। मौजूदा संस्करण में उन्होंने 4 मैचों में 6.55 की औसत और 3.68 की इकॉनमी रेट से 9 विकेट लिए। टी-20 विश्व कप में उन्होंने कुल 18 मैच खेले, जिसमें 12.50 की औसत और 5.93 की इकॉनमी रेट के साथ 34 विकेट अपने नाम किए। पापुआ न्यू गिनी ने पावरप्ले की समाप्ति के बाद 2 विकेट खोकर 16 रन बनाए। यह टी-20 विश्व कप के इतिहास में शुरुआती 6 ओवर में उनका सबसे कम स्कोर है।

Share:

Next Post

भूटान में 570 मेगावट का हरित जलविद्युत संयंत्र लगाएगा अडाणी समूह

Tue Jun 18 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। अडाणी सूमह (Adani Group) भूटान (Bhutan) में 570 मेगावाट का हरित जलविद्युत संयंत्र (570 MW green hydropower plant) लगाएगा। समूह के चेयमैन गौतम अडाणी (Gautam Adani) ने 16 जून को थिम्पू में भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक (Bhutan’s King Jigme Khesar Namgyel Wangchuck) और प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे (Prime Minister […]