खेल

T20 World Cup: टीम इंडिया का अब बांग्लादेश से सामना, ऐसी हो सकती है Playing 11

नई दिल्ली (New Delhi)। अब तक बेहतर प्रदर्शन करती आ रही भारतीय टीम (Indian team) का अब सुपर आठ चरण में बांग्लादेश (Bangladesh) से सामना होगा। आंकड़ों में भारतीय टीम (Indian team) का पलड़ा भले ही विपक्षी टीम पर भारी है, लेकिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुआई वाली टीम को किसी भी कीमत पर बांग्लादेश को हल्के में लेने से बचना होगा। जीत के अश्वमेधी रथ पर सवार भारतीय टीम को अपने स्टार बल्लेबाजों के फॉर्म में लौटने की उम्मीद होगी।


रोहित-कोहली पर रहेगा दारोमदार
खिताब की प्रबल दावेदार भारतीय टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर आठ चरण के पहले मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया। बाकी दोनों मैचों के बीच ज्यादा अंतराल नहीं है लिहाजा कप्तान रोहित शर्मा उम्मीद कर रहे होंगे कि उनके स्टार खिलाड़ी रंगत में लौटें। विराट कोहली और रोहित अब तक टीम को मजबूत शुरुआत नहीं दिला पाए हैं। इन दोनों बल्लेबाजों के बल्ले से अब तक बड़ी पारी नहीं निकली है। रोहित और कोहली इस टूर्नामेंट में बड़ी पारी खेलने के लिए बेताब होंगे और आगे की चुनौती को देखते हुए भारतीय सलामी जोड़ी के पास फॉर्म में वापसी का अच्छा मौका रहेगा।

शिवम दुबे की फॉर्म चिंता का विषय
बाएं हाथ के बल्लेबाज शिवम दुबे को बीच के और डेथ ओवरों में छक्के लगाने के लिए टीम में रखा गया था लेकिन अभी तक वह अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं। आईपीएल में जिस फॉर्म के कारण उन्हें भारतीय टीम में जगह दी गई थी, वह अभी तक नजर नहीं आया है। उन्होंने अमेरिका के खिलाफ ग्रुप मैच में नाबाद 31 रन बनाए, लेकिन सूर्यकुमार यादव के प्रयासों से भारत को जीत मिली। एक और बार उनके नाकाम रहने पर टीम प्रबंधन संजू सैमसन को उतारने का फैसला ले सकता है।

अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में हार्दिक पांड्या का बल्लेबाजी फॉर्म में लौटना सुखद रहा। गेंदबाजी में भारत उसी संयोजन को उतार सकता है। बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव को पहली बार अफगानिस्तान के खिलाफ ही मौका मिला और वह प्रभावी साबित हुए।

अच्छी लय में दिख रहे हैं भारतीय गेंदबाज
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है। ग्रुप चरण के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर आठ के मुकाबले में भी भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया और लक्ष्य का बचाव करते हुए विरोधी टीम पर दबाव बनाने में सफलता प्राप्त की। अर्शदीप सिंह और हार्दिक पांड्या भी बुमराह का साथ बखूबी निभा रहे हैं, जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ पहली बार टी20 विश्व कप में प्लेइंग-11 में शामिल किए गए कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव ने भी प्रभावित किया।

बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने किया है निराश
वेस्टइंडीज में भारत का एकमात्र लक्ष्य खिताब जीतना है और बांग्लादेश के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन उसी सिलसिले में अगला कदम होगा चूंकि 24 जून को सामना ऑस्ट्रेलिया से है। बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने अभी तक निराश किया है और उसे उम्मीदें बनाए रखने के लिए हर हालत में जीत दर्ज करनी होगी। उसे टीम में पावर हिटर्स की कमी खल रही है। सलामी बल्लेबाज लिटन दास और तंजीद खान के खराब प्रदर्शन ने भी उसकी परेशानियां बढ़ा दी हैं। बांग्लादेश के बल्लेबाजों के सामने चुनौती जसप्रीत बुमराह का सामना करने की है जो अब तक बेहतरीन फॉर्म में हैं और उनका इकोनॉमी रेट 3.46 रही है। बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने ऑस्ट्रेलिया से मिली हार के बाद कहा था, शीर्षक्रम का रन बनाना जरूरी है। उम्मीद है कि गेंदबाज भी फॉर्म में लौटेंगे। हमारा लक्ष्य भारत के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का है।

 

इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11 इस प्रकार है…
भारतः विराट कोहली, रोहित शर्मा (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, शिवम दुबे, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव।

बांग्लादेशः तंजिद हसन, नजमुल हुसैन शंटो (कप्तान), तौहीद ह्रदोय, जाकिर अली, शाकिब अल हसन, महमूदुल्लाह, लिटन दास (विकेटकीपर), तंजिम हसन साकिब, रिशाद हुसैन, तस्कीन अहमद, मुस्ताफिजुर रहमान।

Share:

Next Post

आम लोगों को फिर सताने लगी महंगाई, एक साल में 65% तक बढ़े जरूरी चीजों के दाम

Sat Jun 22 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। भीषण गर्मी (Extreme heat.) के बीच महंगाई (Inflation) एक बार फिर आम लोगों को सताने लगी है। पिछले एक साल में जरूरी वस्तुओं के दाम (Prices of essential commodities) 65 फीसदी तक बढ़ (increased by 65 percent) चुके हैं। सब्जियों (Vegetables) की कीमतें इतनी ज्यादा बढ़ गई हैं कि अधिकतर रसोई […]