मनोरंजन

छोटे पर्दे पर रावण का किरदार निभा चुके हैं ये कलाकार

दशहरा बुराई (Dussehra) पर अच्छाई की जीत का प्रतिक माना जाता है। इस दिन जगह जगह रावण (Ravana) के पुतले का दहन होता है। पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाने वाला त्योहार दशहरा (Dussehra) बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतिक माना जाता है। इस दिन जगह जगह रावण के पुतले का दहन होता है। रावण एक ऐसा किरदार है जिसके बारे में माना जाता है कि खलनायक (villain) होने के साथ साथ बहुत बड़ा विद्वान भी था। आज हम अपने पाठकों को बता रहे हैं छोटे पर्दे के उन कलाकारों के बारे में जिन्होंने रावण का किरदार निभाकर अपने अभिनय की छाप छोड़ी। इस लिस्ट में पहला नाम आता है दिवंगत अभिनेता अरविन्द त्रिवेदी का।


अरविन्द त्रिवेदी

रामानंद सागर की रामाणय में रावण का किरदार अभिनेता अरविन्द त्रिवेदी ने निभाया था। इस धारावाहिक में रावण के किरदार ने उनके शानदार अभिनय ने दर्शकों के दिलों पर अमित छाप छोड़ी थी । रामायण में अरविंद त्रिवेदी का अभिनय आज भी याद किया जाता है।

पारस छाबड़ा

बिग बॉस 13 के कंटेस्टेंट पारस छाबड़ा भी रावण के रोल में दिख चुके हैं। सीरियल विघ्नहर्ता गणेश में पारस ने रावण का किरदार किया था। हालांकि उनके किरदार को बहुत लोकप्रियता नहीं मिली।

तरुण खन्ना

टेलीविजन जगत के मशहूर धारावाहिकों में से एक देवो के देव महादेव में अभिनेता तरुण खन्ना ने शिव भक्त रावण का किरदार निभाया था। हालांकि इस धारावाहिक में भगवान शिव के बारे में दिखाया गया था, लेकिन बाद में इसमें कुछ भाग रामायण के भी जोड़े गए थे।

जय सोनी

अभिनेता जय सोनी भी छोटे पर्दे पर रावण का किरदार निभा चुके हैं।उन्होंने जी टीवी पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक रावण में रावण के युवावस्था का किरदार निभाया था।

आर्य बब्बर

राज बब्बर के बेटे और अभिनेता आर्य बब्बर फिल्मों के अलावा टीवी सीरियल में भी काम कर चुके हैं। आर्य बब्बर ने सीरियल संकट मोचक महाबली हनुमान में रावण का किरदार निभाया था।

Share:

Next Post

PM मोदी का भारतीय उत्‍सवों से बेहद लगाव, इन खास फेस्‍ट‍िवल्‍स के बने गवाह

Tue Oct 4 , 2022
नई द‍िल्‍ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) कल 5 अक्टूबर को कुल्लू दौरा पर जा रहे हैं. प्रदेश (Pradesh) के लिए यह बेहद ही ऐतिहासिक और गौरवशाली क्षण के रूप में देखा जा रहा है. ह‍िमाचल (Himachal) के इतिहास में यह पहली बार हो रहा है क‍ि कोई प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव (International […]