बड़ी खबर

झारखंड के शहरी क्षेत्रों में पौधे लगाने वालों को प्रति पेड़ पांच यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी


रांची । झारखंड के शहरी क्षेत्रों में (In Urban Areas of Jharkhand) पौधे लगाने वालों को (Those Planting Saplings) प्रति पेड़ (Per Tree) पांच यूनिट बिजली (Five Units Electricity) मुफ्त मिलेगी (Will Get Free) । ‘पौधे लगाओ और बिजली बिल में छूट पाओ’ योजना के तहत फरवरी महीने तक लोग नगर निकायों के दफ्तर में आवेदन कर सकेंगे।

यह योजना सिर्फ शहरी क्षेत्रों के लिए है, जिसमें पौधे लगाने वालों को प्रति पेड़ पांच यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। यह लाभ अधिकतम पांच पौधों के लिए मिलेगा, यानी एक उपभोक्ता पांच पौधों के एवज में 25 यूनिट तक की मुफ्त बिजली का लाभ ले सकेगा। इस योजना को सरकार ने जुलाई महीने में ही मंजूरी दी थी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने एक साल पहले वन महोत्सव के दौरान घोषणा की थी कि शहरी क्षेत्रों में जो लोग अपने आवासीय परिसर में पौधे लगाएंगे, उन्हें प्रति पौधे पांच यूनिट बिजली पर सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने इस योजना को वित्तीय वर्ष 2023-24 से लागू करने की स्वीकृति दी है।

यह लाभ निजी आवासीय परिसर में फलदार और बड़े छायादार वृक्ष लगाने पर ही मिलेगा। जब तक कैंपस अथवा घरों के परिसर में पेड़ रहेंगे, उपभोक्ताओं को बिजली बिल में छूट का यह लाभ मिलता रहेगा। इस योजना का उद्देश्य राज्य के शहरी क्षेत्रों में हरियाली को विकसित करना और पर्यावरण को स्वच्छ रखना है। आवासीय परिसरों में लगाए गए पौधों की गणना नगर निकाय करेगा और इसकी सूची वन विभाग को सौंपी जाएगी। वन विभाग पेड़ों की सूची के आधार पर इसकी मॉनिटरिंग करेगी और पेड़ों की लंबाई चौड़ाई मापने के बाद इस योजना के योग्य लाभुकों की सूची बिजली विभाग को सौंपेगा।

Share:

Next Post

फिर से चुनाव लड़ रहे विभिन्न दलों के 103 विधायकों की औसत संपत्ति 9 करोड़ रुपये बढ़ी तेलंगाना में

Mon Nov 27 , 2023
नई दिल्ली । तेलंगाना में (In Telangana) फिर से चुनाव लड़ रहे (Contesting Re-election) विभिन्न दलों के 103 विधायकों (103 MLAs of Different Parties) की औसत संपत्ति (Average Assets) 9 करोड़ रुपये बढ़ी (Increased by Rs. 9 Crore) । तेलंगाना में विभिन्न दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों द्वारा फिर से चुनाव लड़ रहे 103 विधायकों की […]