बड़ी खबर व्‍यापार

Twitter: आज छीन लिए जाएंगे फ्री Blue Tick, मस्क के फैसले से यूजर्स नाराज

नई दिल्ली (New Delhi)। ट्विटर (Twitter) के नए मालिक एलन मस्क (New owner Elon Musk) एक अप्रैल से फ्री वाले ब्लू टिक (Blue Tick) यानी लिगेसी चेक मार्क (Legacy check mark) को हटाने जा रहे हैं। एलन मस्क ने कहा है कि अब ट्विटर पर सिर्फ उन्हीं के अकाउंट के साथ ब्लू टिक (Twitter Blue tick) दिखेगा जो पैसे देंगे यानी ब्लू टिक अब सिर्फ ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर्स के लिए ही है।

कुछ दिन पहले ही एलन मस्क ने कहा था कि जितने फ्री ब्लू टिक वाले हैं, वे सभी भ्रष्ट हैं। मालिक बनने के बाद एलन मस्क ने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन पेश किया था जो कि एक शुल्क आधारित सेवा है। ट्विटर ब्लू की सेवा लेने वाले यूजर्स को लंबे पोस्ट करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा ब्लू टिक मिलता है और साथ ही ट्वीट को एडिट करने का भी ऑप्शन मिलता है। एलन मस्क के इस फैसले से यूजर्स काफी नाराज हैं और ट्विटर पर ही ट्विटर के खिलाफ मीम्स शेयर कर रहे हैं।


क्या है लिगेसी ब्लू चेक?
ट्विटर का लिगेसी ब्लू चेक (legacy blue checks) कंपनी का सबसे पुराना और पहला वेरिफिकेश मॉडल है। इसके तहत सरकार, कंपनियां, ब्रांड्स और ऑर्गनाइजेशन्स, न्यूज ऑर्गनाइजेशन्स और पत्रकार , एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स और गेमिंग, ऐक्टिविस्ट्स, ऑर्गनाइजर्स और दूसरे इन्फ्लूएसिंग इंडिविजुल्स के अकाउंट वेरिफाई किए जाते थे, लेकिन एलन मस्क अब इसे बंद कर रहे हैं।

लिगेसी ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए सबूत के साथ बताना होता है कि आपके अकाउंट को क्यों ब्लू टिक के साथ वेरिफाई किया जाए। अब एलन मस्क लिगेसी ब्लू टिक को हटाकर ब्लू सब्सक्रिप्शन मॉडल को प्रमोट कर रहे हैं। ट्विटर ब्लू के तहत ब्लू टिक के लिए यूजर्स को हर महीने एक तय राशि देनी होती है। भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की सुविधा कुछ दिन पहले ही लॉन्च हुई है। ट्विटर ब्लू की भारत में मोबाइल के लिए हर महीने 900 रुपये और वेब वर्जन के लिए 650 रुपये चुकाने होंगे।

Share:

Next Post

Earthquake: अंडमान-निकोबार में महसूस किए गए 4.0 तीव्रता के भूकंप के झटके

Sat Apr 1 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। अंडमान और निकोबार द्वीप (Andaman and Nicobar Islands) के पोर्टब्लेयर (Port Blair) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक, भूकंप के झटके रात लगभग 11:56 बजे महसूस किए गए। रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 4.0 (magnitude of 4.0 ) मापी […]