खेल

भारतीय टीम के नए हेड कोच बनेंगे गौतम गंभीर? सिर्फ मुहर लगना बाकी

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम का नया हेड कोच (New head coach of Indian cricket team) राहुल द्रव‍िड़ (Rahul Dravid) के बाद कौन होगा, इस पर जल्द पर्दा उठ सकता है. मीडिया रिपोर्टों में यह दावा किया गया है कि हेड कोच के लिए सबसे आगे गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का नाम चल रहा है. गंभीर ने इसके लिए आवेदन भी कर दिया है. बताया जा रहा है कि उनकी BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) संग डील हो चुकी है. गंभीर आईपीएल-2024 की विजेता टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटर रहे.

‘क्रिकबज’ की रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि अब गौतम गंभीर इस पद के बड़े दावेदार हैं. इस सप्ताह कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) की तीसरी खिताबी जीत के बाद गंभीर हेड कोच पद के अहम दावेदार माने जा रहे हैं. गंभीर 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 के वर्ल्ड कप टीम के चैम्प‍ियन ख‍िलाड़ी रहे हैं. वर्ल्ड कप के अंत में राहुल द्रविड़ हेड कोच की ज‍िम्मेदारी छोड़ेंगे.


रिपोर्ट में यह भी दावा है कि गंभीर ने अपने करीबी लोगों से कहा है कि वह इस पद को लेकर विचार कर रहे हैं, इस बात का अंदाजा कोलकाता टीम के सह-माल‍िक शाहरुख खान को भी है. सोमवार (27 मई) को इस पद के लिए आवेदन भेजने का आखिरी दिन था. ऐसी संभावना है कि उन्होंने इस भूमिका के लिए औपचारिक रूप से आवेदन किया है, हालांकि अभी तक किसी भी ओर से इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

एक आईपीएल फ्रेंचाइजी के मालिक जो बीसीसीआई के टॉप लेवल के अधिकारियों के बहुत करीब हैं, उन्होंने ‘क्रिकबज; को बताया कि गंभीर को हेड कोच बनाने को लेकर डील हो गई है, इसे लेकर घोषणा बाकी है. वहीं, एक हाई-प्रोफाइल टीवी कमेंटेटर जो बीसीसीआई में होने वाली गत‍िव‍िध‍ियों से भली-भांति परिचित हैं, उन्होंने कहा कि गंभीर को हेड कोच बनाने के लिए कोश‍िश की जा रही है. हालांकि अब तक कोई घोषणा नहीं हुई है.

रिपोर्ट में इस बात का भी दावा है कि हेड कोच के पद के लिए बीसीसीआई सच‍िव जय शाह और गौतम गंभीर को लेकर बातचीत हुई है. इस बाचतीत में दोनों के बीच ‘देश के लिए करना है’ को केंद्र‍ित कर बातचीत हुई है. भारतीय क्रिकेट टीम का जो भी हेड कोच बनेगा, उसका कार्यकाल साढ़े 3 साल का होगा, जो 1 जुलाई 2024 से 31 दिसंबर 2027 तक रहेगा. वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम का जो भी हेड कोच होगा, उसके साथ 14-16 सदस्यों का सपोर्ट स्टाफ भी रहेगा.

क्या हैं भारतीय क्रिकेट टीम का कोच बनने की शर्तें: कम से कम 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच मैच खेले हों, या फिर किसी फुल मेंबर टेस्ट प्लेइंग नेशन का हेड कोच न्यूनतम 2 वर्ष की अवधि के लिए रहा हो. या किसी एसोसिएट सदस्य/आईपीएल टीम या समकक्ष इंटरनेशनल लीग/ फर्स्ट क्लास टीम / नेशनल ए टीम का का हेड कोच न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि के लिए रहा हो. या बीसीसीआई लेवल 3 सर्ट‍िफिकेशन समकक्ष होना चाहिए, और आयु 60 वर्ष से कम होनी चाहिए.

Share:

Next Post

राऊ-महू रेल लाइन दोहरीकरण का सीआरएस इंस्पेक्शन अब 30 मई को होगा

Tue May 28 , 2024
इंदौर। राऊ-डॉ. अम्‍बेडकर नगर रेलवे स्‍टेशनों के मध्‍य दोहरीकृत नई बड़ी रेल लाइन का रेल संरक्षा आयुक्‍त पश्चिम परिमंडल मुम्‍बई द्वारा निरीक्षण 30 मई, 2024 को होगा। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के राऊ-डॉ. अम्‍बेडकर नगर स्‍टेशनों के मध्‍य दोहरीकरण कार्य पूर्ण हो गया है तथा इस खंड का रेल संरक्षा आयुक्‍त पश्चिम परिमंडल द्वारा निरीक्षण एवं […]