विदेश

लेबनान की मदद के लिए भारत ने बढ़ाया हाथ

लेबनान की राजधीनी बेरूत में पिछले मंगलवार को हुए विस्फोट के दर्द और नुकसान से उभरने के लिए मदद स्वरूप भारत अधिक राहत सामग्री और मानवीय उत्पाद उपलब्ध कराएगा। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ती ने यह बात कही है।

त्रिमूर्ती ने कहा कि भारत सरकार और भारत के लोगों की ओर से लेबनान में हुए भयावह विस्फोट के दुख को हम सभी साझा करते हैं और वहां के प्रशासन और नागरिकों का विस्फोट के बाद के हालातों का सामना करते पर सराहना करते हैं। उन्होंने कहा कि वह पिछले साल बेरूत के दौरे पर गए थे और उनके लिए यह कल्पना करना भी मुश्किल है कि वहां पर किस तरह के हालात होंगे। त्रिमूर्ती ने एकजुटता जताते हुए कहा कि वह लेबनान की सरकार के साथ इस बात पर चर्चा कर रहे हैं कि भारत किस तरह से उन्हें और अधिक सहयोग प्रदान कर सकता है।

उन्होंने बताया कि भारत ने पहले ही लेबनान की मदद के लिए कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए मेडिकल उपकरण भेजे थे। साथ ही तत्काल रूप से खाद्य सामग्री और मानवीय उत्पाद, दवाइयां और अन्य चीजें भी भेजी जा रही है।

उल्लेखनीय है कि 4 अगस्त को लेबनान की राजधानी बेरूत में विस्फोटक पदार्थ अमोनियम नाइट्रेट के भंडारण में भीषण विस्फोट होने के कारण अबतक 150 से अधिक लोगों की मौत हो गई है जबकि लगभग 6000 लोग घायल हुए थे। यह विस्फोट इतना भीषण था कि अनेक इमारतें ध्वस्त हो गईं और 2 किलोमीटर के क्षेत्र में अधिकांश दरवाजों और खिड़कियों सहित कारों के शीशे टूट गए। इस हादसे से भारी धनहानि भी हुई है।

Share:

Next Post

प्राग ओपन के दूसरे दौर में पहुंची सिमोना हालेप

Wed Aug 12 , 2020
प्राग। रोमानिया की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सिमोना हालेप प्राग ओपन के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। हालेप ने पहले दौर में तकरीबन ढाई घण्टे तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में स्लोवेनिया की पोलोना हारकोग को 6-1, 1-6, 7-6 (3) से हराकर दूसरे दौर में प्रवेश किया। जीत के बाद हालेप ने कहा, “मैं जानती […]