विदेश

श्रीलंका में हुए संसदीय चुनावों में श्रीलंका पीपल्स पार्टी की हुई जीत

श्रीलंका में बुधवार को संसदीय चुनावों के लिए मतदान हुआ था जिसके परिणाम आने के बाद महिंदा राजपक्षे की पार्टी श्रीलंका पीपल्स पार्टी ने जीत दर्ज की है।

आधिकारिक नतीजों के अनुसार श्रीलंका पीपल्स पार्टी ने 225 सदस्यीय संसद में दो तिहाई बहुमत के साथ 145 सीटें हासिल की है और सहयोगी दलों ने 150 सींटे। प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली पार्टी ने प्रस्ताव पर 22 चुनावी जिलों में से 4 पर जीत हासिल की है। बहुसंख्यक सिंहला समुदाय के प्रभुत्व वाले दक्षिण में जीत का अंतर अधिकांश क्षेत्रों में 60 प्रतिशत के उच्च स्तर पर था। पार्टी ने 59.9 की दर से 6.8 मिलियन वोट डाले।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावों में जीत हासिल करने पर राजपक्षे को बधाई देने वाले विश्व के पहले नेताओं में से एक हैं। मोदी ने बधाई देते हुए कहा है कि दोनों पक्ष द्वीपक्षीय सहयोग को आगे बढ़ाने और अपने विशेष संबंधों को हमेशा नई ऊचांइयो तक ले जाने के लिए मिलकर काम करेंगे। इसके उत्तर में राजपक्षे में मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा है कि वह दोनों देशों के बीच लंबे समय से चले आ रहे सहयोग को और बढ़ावे के लिए मोदी के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि श्रीलंका और भारत मित्र हैं।

उल्लेखनीय है कि कोरोना माहामारी के कारण आम संसदीय चुनाव को 2 बार स्थगित कर दिया गया था। इससे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे ने एसएलपीपी पार्टी के टिकिट पर नवम्बर में राष्ट्रपति चुनाव जीता था।

Share:

Next Post

शिवपुरी: हाईवे पर आया विशालकाय मगरमच्छ, थम गया ट्रैफिक  

Fri Aug 7 , 2020
शिवपुरी। शिवपुरी जिले की रन्नौद तहसील में बीते दो दिन से हो रही बारिश के बाद अब जलीय जीव मगरमच्छ भी निकलने लगे हैं। इसी क्रम में रन्नौद में माधव सरोवर तालाब से निकलकर एक विशालकाय मगरमच्छ मुख्य रोड पर आ गया। यह मगरमच्छ रोड पर ही विचरण करने लगा। 10 फीट से ज्यादा लंबे […]