जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

प्रतिदिन तांबे के बर्तन में पानी पीने से दूर होती हैंं कई बीमारियां

17 जुलाई। घर में बुर्जुगों से आपने इस बात को सुना होगा कि तांबे के बर्तन में पानी पीना कितना ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे आपके सभी तरह के रोग दूर हो जाते हैं पर क्या आप इसके पीछे के कारण के बारे में जानते हैं तांबे केबर्तन में पानी पीने के कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और आपका डाइजेशन सिस्टम भी अच्छा हो जाता है। इसके अलावा इसमें पानी पीने से कैंसर का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है और आपके शरीर को ही है पानी ठंडक प्रदान करता है एक्सपर्ट्स की मानें तो तांबे के बर्तन में पानी रखने से मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। इसलिए कहा जाता है कि आपने तांबे के बर्तन में पानी भरकर रख दें और सुबह उसका सेवन करें।

 

जानकारों की माने तो तांबे के बर्तन में पानी पीने से पेट के इन्फेक्शन खत्म हो जाते हैं। और डाइजेशन बेहतर हो जाता है अगर आप इसका नियमित पानी पीते हैं तो ऐसा करने से लिवर और किडनी का इन्फेक्शन भी दूर हो जाता है।

आजकल बहुत से लोग दिल की बीमारियों से जूझ रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए तांबे के बर्तन में पानी पीना किसी वरदान से कम नहीं है जानकारों की मानें तो तांबे के बर्तन में पानी पीने से दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

अगर आप अपने वजन को कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको तांबे के बर्तन में पानी पीना चाहिए। इसका नियमित सेवन से आप कुछ ही दिनों में अपने बदन को आसानी से कम कर पाएंगे।

अगर आप अपने चेहरे पर झुर्रियों से परेशान है तो आपको आज नहीं तांबे के बर्तन में पानी पीना शुरु कर देना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। जो आपकी स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं इसके अलावा झुर्रियों के लिए जिम्मेदार फ्री रेडिकल्स को भी यह नष्ट कर देते हैं।

Share:

Next Post

विकरु कांड : सरकारी गवाह बनकर पुलिस की मदद करेगी मनू

Fri Jul 17 , 2020
कानपुर । सीओ और आठ पुलिस कर्मियों की हत्या और एनकाउंटर में मारे गए विकास दुबे के बाद उसके सहयोगी शशिकांत की पत्नी मनू का एक के बाद एक ऑडियो वायरल हो रहा है। पूछताछ के बाद पुलिस ने उसे घर में ही नजरबंद कर रखा है। सूत्र बता रहे हैं कि मनू और उसका […]