विदेश

बैंक की लापरवाही के कारण 75 हज़ार लोगों के खाते में डाले 13000 करोड़ रुपये

लंदन। क्‍या हो जब आपके अकाउंट में अचानक पैसे आ जाएं और ऐसी गलती कोई बैंक ही कर दे, एक बार को आश्‍चर्य हो सकता है. लेकिन ऐसा हुआ है यूके (UK) में, जहां Santander Bank ने यह बड़ा गड़बड़झाला किया है. बैंक ने 75 हजार लोगों को बैंक के ही 2 हजार अकाउंट से अमाउंट भेज (Sent money to 75 thousand people) दिया. अब बैंक के सामने ये सिरदर्द है कि वह ये भेजा हुआ पैसा वापस कैसे मंगाए.



Santander Bank की ओर से ये गड़बड़ 25 दिसंबर को हुई. खास बात ये है कि Santander की ओर से ये पैसा Barclays, HSBC, NatWest, Co-operative Bank और Virgin Money जैसी प्रतिद्वंदी बैंक के खाताधारकों के अकाउंट में चला गया. Santander के लिए चैलेंज ये है कि वह इन बैंक के खाताधारकों से पैसा कैसे वापस लेता है? जो पैसा बैंक की ओर खातों में भेजा गया है, वह £130 million (1300 करोड़ रुपये) है.
Santander बैंक को इस बात का भी डर है कि ये धन बैंक को वापस नहीं मिलेगा. क्‍योंकि लोगों ने क्रिसमस के दौरान इसे खर्च कर दिया होगा. ऐसे में एक संभावना है कि बैंक जबरिया बैंक ग्राहकों को पैसा वापस भेजने के लिए कहेगा. वहीं बैंक के पास दूसरा चारा ये है कि वह उन ग्राहकों के पास जाए और ये धन वापस ले.
इसी बीच, बैंक की ओर से एक बयान भी आया है, जिसमें कहा गया है कि ये सब तकनीकी गलती के कारण हुआ है. जो गलती से दूसरे अकाउंट में चला गया. हालांकि, इससे पहले भी बैंक में तकनीकी दिक्‍कत सामने आई थी, तब बैंक के ग्राहक अगस्‍त में ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग नहीं कर पा रहे थे.

Share:

Next Post

अरुणाचल प्रदेश के 15 स्थानों के चीन ने बदले नाम, भारत ने बताया अभिन्न हिस्सा

Fri Dec 31 , 2021
नई दिल्ली। चीन(China) की तरफ एक बार फिर बड़ी गुस्ताखी की गई है. उसने अरुणाचल प्रदेश के 15 स्थानों का नाम बदल दिया (15 places in Arunachal Pradesh renamed) है. उसने उन क्षेत्रों को चीनी अक्षरों और तिब्बती व रोमन वर्णमाला (Chinese characters and Tibetan and Roman alphabets) के आधार पर रख दिया है. चीन […]