देश व्‍यापार

सिर्फ एक क्लिक और 21000 करोड़ का नुकसान, जानिए कैसे है मुमकिन?

मुंबई। कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन की वजह से देश में लोगों को पैसे की किल्लत का सामना करना पड़ा है, चीनी ऐप्स ने लोगों कि इसी मजबूरी का फायदा उठाते हुए भारतीयों के 21 हजार करोड़ रुपए ऐंठ लिए हैं।

जानते है क्या है वजह : ये जाल बिछाया गया है जिसका नाम है Instant Loan अप्प, इसके अंतर्गत Instant Loan App आपको सिर्फ एक क्लिक पर इंस्टेंट लोन देने का दावा करते हैं। एक साइट bgr.in के मुताबिक इन दिनों ज्यादातर भारतीय Instant Loan App का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं और वैसे भी ज्यादातर Instant Loan App चीन से संचालित होते हैं।


Instant Loan App में छुपा सच : अधिकारियों के मुताबिक प्रोसेसिंग फीस, GST आदि को जोड़कर हर हफ्ते ऐप्स 30 फीसदी तक का ब्याज वसूलते हैं। एक जानकारी के अनुसार Instant Loan App एक क्लिक पर लोन प्रदान करते हैं और उस वक्त इंटरेस्ट रेट का खुलासा नहीं करते हैं।

चीन को 21 हजार करोड़ रुपये भेजे गए : अब तक पुलिस को 1000 करोड़ रुपये का डिस्बर्समेंट देखने को मिला है। वहीं 21 हजार करोड़ रुपये का ट्रांजेक्शन हैदराबाद पुलिस ने चार अलग-अलग चीनी कंपनियों में पाया है। इनमें से कुछ ट्रांजेक्शन BitCoin में हुए हैं और उन्हें हवाला के जरिए विदेश भेजा गया है। विभिन्न मामलों में पुलिस ने 110 करोड़ रुपये सीज किए हैं।

आत्महत्या भी कर चुके है लोग : Instant Loan App के लोन के जाल में फंस चुके लोगों में कई लोग मजबूरन आत्महत्या कर चुके हैं।

Share:

Next Post

अगले सत्र में शुरू होगा खगोल विज्ञान में डिप्लोमा पाठ्यक्रम : परमार

Fri Jan 15 , 2021
उज्जैन । शहर के महर्षि पतंजली संस्कृत संस्थान एवं स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शासकीय जीवाजी वेधशाला उज्जैन में शुक्रवार को प्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदरसिंह परमार के मुख्य आतिथ्य में नक्षत्र वाटिका का शुभारम्भ हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने की। कार्यक्रम में विशेष […]