बड़ी खबर

महाराष्‍ट्र में हो रही लॉकडाउन जैसी तैयारियां, सीएम ने दिए निर्देश

मुंबई। देश में एक बार फिर कोरोना संक्रमण (Corona Infection) बेकाबू हो गया है। भारत(India) में लगातार दूसरे दिन रविवार को 62 हजार से अधिक कोरोना के नए मरीज मिले। देश में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र(Maharastra) है, जहां कई जिलों में लॉकडाउन(Lockdown) लगाने के बावजदू संक्रमण के मामलों में कमी नहीं आई है। महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति पर चर्चा के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने अधिकारियों से कहा कि लॉकडाउन का रोडमैप (Lockdown Roadmap) तैयार किया जाए। अगर लोग लापरवाही बरतना बंद नहीं करते हैं, तो पिछले साल जैसा सख्त लॉकडाउन लगाया जाएगा।


कोरोना के कहर को देखते हुए होली के मौके पर महाराष्ट्र से लेकर दिल्ली तक नई गाइडलाइंस जारी की गई है। महाराष्ट्र में बढ़ते कोरोना मामलों पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को बैठक की। बैठक के बाद उद्धव ने लॉकडाउन लगाने के संकेत दिए हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगर लोग नहीं कोरोना बचाव संबंधी नियम मान रहे हैं, तो लॉकडाउन का रोडमैप तैयार किया जाए। साथ ही मामले बढ़ने पर ज्यादा मौतें होने की भी आशंका जताई। उन्होंने कहा कि बढ़ते मामलों के कारण स्वास्थ सुविधाए कम पड़ने लगी है। ऐसे में दोबारा लॉकडाउन लगाना ही बेहतर रहेगा।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच औरंगाबाद में लॉकडाउन का एलान किया गया है। कोरोना की रफ्तार को रोकने के लिए लगाया जा रहा यह लॉकडाउन 30 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। औरंगाबाद के जिला प्रशासन ने यह सख्त कदम उठाया है।

होली के अगले दिन से लॉकडाउन को लागू किया गया है, जिसमें सिर्फ आवश्यक सेवाओं को ही एक जगह से दूसरी जगह जाने की अनुमति दी जाएगी। बाकी सभी अन्य सर्विसेज को बंद रखा जाएगा। औरंगाबाद में पिछले कुछ दिनों से काफी मामले सामने आ रहे हैं। इससे पहले, महाराष्ट्र सरकार ने 15 अप्रैल तक राज्य में लागू कोविड-19 की पाबंदियों को आगे बढ़ाने का फैसला किया था।

मुंबई में 6923 नए मामले मिले, आठ की मौत
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी स्थिति बिगड़ रही है। पिछले 24 घंटों में यहां कोरोना संक्रमण के 6923 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही इसी अवधि में आठ लोगों की मौत हुई है। शहर में कोरोना संक्रमण के कुल मामलों की संख्या अब तीन लाख 98 हजार 674 हो गई है। यहां अब तक कोरोना के चलते कुल 11,649 लोगों की मौत हो चुकी है।

नागपुर में 3970 नए मामले, 58 की मौत
महाराष्ट्र के नागपुर में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 3970 नए मामले सामने आए हैं। इसी अवधि में यहां 3479 लोग ठीक हुए हैं और 58 लोगों की मौत हुई है। शहर में अब कोरोना संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा दो लाख 18 हजार 820 पर पहुंच गया है। इसके अलावा अब तक यहां एक लाख 76 हजार 113 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं और 4931 लोगों की मौत हुई है। शहर में फिलहाल कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 37,776 है।

Share:

Next Post

ऑस्ट्रेलिया पीएम Scott Morrison ने Modi को दी होली की शुभकामनाएं

Sun Mar 28 , 2021
मेलबर्न। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Prime Minister of Australia Scott Morrison) ने रविवार को अपने बेस्ट फ्रेंड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को रंगों के त्योहार होली (Holi) की बधाई दी। मॉरिसन ने ट्वीट किया, ‘‘ अपने हिंदू ऑस्ट्रेलियाई समुदाय, अच्छे मित्र नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) एवं इस त्योहार को मना रहे […]