भोपाल न्यूज़ (Bhopal News)

गांवों में पंचायत भवन, स्कूलों को बनाएं Quarantine Center

  • मुख्यमंत्री ने कहा कोरोना से बचाने के लिए बंद करें गांव के दरवाजे

भोपाल। प्रदेश में अब शहरों के साथ-साथ कोरोना संक्रमण (Corona Infection) ग्रामीण अंचल में भी फैलने लगा है। जिसको लेकर सरकार खासी चिंतित है। सरकार (Government) को जोर गांवों में चिकित्सा सुविधा (Medical Facility) बढ़ाने की अपेक्षा गांवों में बाहरी लोगों की आवाजाही रोकने और गांव में जनता कर्फ्यू (Curfew) का सख्ती से पालने पर है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने ग्रामवासियों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण (Corona infection) की चेन तोडऩे और उस पर विजय प्राप्त करने के लिए आप लोग कोरोना (Corona) को अपने गाँव की सरहद में प्रवेश नहीं करने दें। उन्होंने कहा कि गांव में जरूरत पडऩे पर पंचायत भवन, स्कूल और धर्मशालाओं को क्वारेटाइन सेंटर (Quarantine Center) बनाएं। मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि गांवों में कोविड सेंटर (Covid Center) के लिए जगह की कमी है। यदि घर में संभव हो तो एक पृथक कमरे में आराम कर उपचार करें। यदि घर में संभव न हो, तो गांव के पंचायत भवन, धर्मशाला, आदि में क्वारेंटाइन सेंटर (Quarantine Center) बनाकर आइसोलेटेड (Isolated) हो जाएं। इन दिनों स्कूलों की छुट्टी है। यदि संक्रमण (Infection) बढऩे पर कोविड सेंटर (Covid Center) की जरूरत पड़ती है तो फिर स्कूलों को भी क्वारेंटाइन सेंटर (Quarantine CenterInfection) बनाया जा सकता है। भोजन दवा की व्यवस्था सरकार करवायेगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकासखंड में कोविड कोरोना सेंटर (Covid Corona Center)  खोले जा रहे हैं। वहाँ डाक्टर्स (Doctros) उपलब्ध हैं।
उन्हें दिखाकर उपचार लिया जा सकता है। हॉस्पिटल को अंतिम पड़ाव पर रखें। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना साध्य है, असाध्य नहीं। इसका इलाज हो सकता है और हो रहा है। इससे घबरायें नहीं सतर्कता अवश्य रखें। उन्होंने कहा कि सामान्य सर्दी-जुकाम-बुखार आने पर लापरवाही न करें। तुरंत जाँच करवायें। किल कोरोना अभियान-2 के तहत हमारी टीम घर-घर पहुँच रही है। पॉजिटिव आने पर होम आइसोलेशन में रहें।

विवाह में 10 लोग ही शामिल हो सकेंगे
मुख्यमंत्री ने ग्रामवासियों और किसानों से अपील की कि विवाह हमारी परंपरा है और संस्कार का महत्वपूर्ण भाग है। परंतु वर्तमान कोरोना संक्रमण के कारण विवाह समारोह को 15 मई तक स्थगित रखें, क्योंकि ऐसे समारोह में कोरोना पूरे परिवार को सामूहिक रूप से प्रभावित कर सकता है। यदि बहुत ही ज्यादा जरूरी हो तो अधिक से अधिक 10 लोग ही शादी में शामिल हों।

जरूरी हो तभी बाहर निकलें
मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 मई तक बहुत सावधानी बरतनी है। बेवजह घर से बाहर न निकलें। इस दौरान अपने गाँव को बंद रखें। जब जरूरत हो, तभी गाँव के बाहर निकलें। उपार्जन के लिए सिर्फ वे ही बाहर जायें, जिनके नाम एसएमएस भेजा गया है। जब भी बाहर निकलें तो कोरोना गाइड-लाइन का पूरी तरह से पालन करें।

Share:

Next Post

भारतीय टीम टोक्यो ओलंपिक खेलों में इतिहास रचने को तैयार: वासुदेवन भास्करन

Fri Apr 30 , 2021
  नई दिल्ली। 1980 के मास्को ओलंपिक खेलों (Moscow Olympic Games) में भारतीय पुरुष हॉकी टीम (Indian men’s hockey team) के कप्तान वासुदेवन भास्करन (Captain Vasudevan Bhaskaran) का मानना है कि भारतीय टीम (Indian Team) इस साल जुलाई (July) में आयोजित होने वाले टोक्यो ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympic Games) में इतिहास रचने को तैयार है। […]