विदेश

संयुक्त राष्ट्र : यूनिसेफ प्रमुख हेनरिटा फोरे ने दिया इस्तीफा दिया

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (United Nations Secretary-General Antonio Guterres) ने यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक के तौर पर हेनरिटा फोरे (UNICEF Executive Director Henrietta Fore) के इस्तीफे को भारी मन से स्वीकार(accept resignation) कर लिया है और संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी की प्रमुख के तौर पर उनके ‘प्रेरक नेतृत्व’ की सराहना की है।
संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फरहान हक(UN Deputy Spokesperson Farhan Haq) ने कहा कि गुतारेस इस समय फोरे के इस फैसले को समझते हैं कि उन्हें परिवार के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दे के प्रति समर्पित होना है। वह शादीशुदा हैं और उनके चार बच्चे हैं।



फोरे अमेरिकी जन स्वास्थ्य एवं अंतरराष्ट्रीय विकास अधिकारी हैं। वह यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशल डेवलपमेंट की प्रमुख बनने वाली पहली महिला हैं। वह एक जनवरी 2018 को यूनिसेफ की प्रमुख बनी थीं।
हक के मुताबिक, महासचिव ने फोरे का दुनिया भर में बच्चों और युवाओं के सामने आने वाली असाधारण चुनौतियों का निदान करने और उनके जीवन को बेहतर बनाने के उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए आभार जताया। उन्होंने कहा कि कोविड -19 की वैश्विक प्रतिक्रिया में यूनिसेफ की महत्वपूर्ण भूमिका है।
हक ने कहा कि उनके नेतृत्व के परिणामस्वरूप, यूनिसेफ अब सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी की एक विस्तृत श्रृंखला और 2030 के लिए संयुक्त राष्ट्र के विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने पर एक बोल्ड फोकस वाला एक संगठन है। साथ ही उन्होंने कहा उन्होंने समावेश और संगठनात्मक संस्कृति पर बहुत अधिक ध्यान देने के साथ संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के निर्माण के प्रयासों में भी बहुत योगदान दिया है।
फोर के पिछले करियर में 2001-2005 तक यूएस मिंट के निदेशक के रूप में काम किया। फिर 2005-2007 तक प्रबंधन के लिए यूएस अंडरसेक्रेटरी के रूप में काम किया। साथ ही तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन के दौरान 2007-2009 तक यूएसएआईडी प्रशासक के रूप में कई कंपनियों को चलाना चलाया।

Share:

Next Post

निवेशकों के लिख खुशखबरी, आज से खुलेगा Zomato का IPO, कमाई का सुनहारा मौका

Wed Jul 14 , 2021
  मुंबई । ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म (online food delivery platform) Zomato का आईपीओ (IPO) आज यानी बुधवार (14 जुलाई) को खुलेगा और यह 16 जुलाई 2021 को बंद होगा. Zomato ने अपने आईपीओ के लिए 72 से 76 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. Zomato ने अपने IPO के जरिए 9,375 […]