व्‍यापार

Share Market : गणेश चतुर्थी के अवसर पर आज शेयर बाजार में नहीं कर सकेंगे कारोबार

नई दिल्ली। आज देश में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है। गणपति की प्रतिमा स्थापित करने के लिए पंडाल सज गए हैं। गणेश मंदिरों को भी सजा दिया गया है। इस मौके पर घरेलू शेयर बाजार बंद है। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में कारोबार नहीं हो रहा है। 11 और 12 सितंबर, यानी शनिवार और रविवार को भी घरेलू बाजार में कारोबार नहीं होगा। 13 सितंबर 2021 को फिर से शेयर बाजार में सामान्य तौर पर कारोबार शुरू होगा।

कमोडिटी सेग्मेंट में पांच बजे के बाद होगी ट्रेडिंग
आज गणेश चतुर्थी पर कमोडिटी और फॉरेक्स मार्केट भी बंद हैं। मेटल और बुलियन समेत होल सेल कमोडिटी मार्केट में कारोबार नहीं हो रहा है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) और नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) में शाम पांच बजे के बाद कारोबार शुरू होगा। मालूम हो कि कमोडिटी सेग्मेंट में इवनिंग सेशन शाम पांच बजे शुरू होता है। वहीं मॉर्निंग सेशन में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक कारोबार होता है।


पिछले कारोबारी दिन लाल निशान पर खुला था बाजार 
पिछले कारोबारी दिन शेयर बाजार लाल निशान पर खुला। सेंसेक्स 92.76 अंकों (0.16 फीसदी) की गिरावट के साथ 58157.50 के स्तर पर खुला। निफ्टी 36.20 अंकों (0.21 फीसदी) की गिरावट के साथ 17317.30 के स्तर पर खुला था। गुरुवार को शेयर बाजार दिनभर के उतार-चढ़ाव के बाद बढ़त पर बंद हुआ। सेंसेक्स 54.81 अंकों (0.09 फीसदी) की तेजी के साथ 58,305.07 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 15.75 अंकों (0.09 फीसदी) की बढ़त के साथ 17,369.25  के स्तर पर बंद हुआ था।

बीते सप्ताह सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से नौ कंपनियों का बढ़ा बाजार पूंजीकरण
पिछले सप्ताह सेंसेक्स की शीर्ष 10 में से नौ कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बढ़ा। इसमें 2,93,804.34 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई। सबसे अधिक फायदा रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुआ। सिर्फ इंफोसिस के बाजार मूल्यांकन में कमी आई। शीर्ष 10 कंपनियों की सूची में रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर है। उसके बाद क्रमश: टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, इंफोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, बजाज फाइनेंस, एसबीआई और भारती एयरटेल है।

Share:

Next Post

आख़िर क्यूँ अपने पुराने रिश्ते को तोड़कर टप्‍पू को डेट कर रही है मुनमुन दत्‍ता

Fri Sep 10 , 2021
मुंबई। एक्ट्रेस मुनमुन दत्ता (Actress Munmun Dutta) इन दिनों अपनी डेटिंग लाइफ (dating life) को लेकर चर्चा में बनी हुई हैं. मुनमुन दत्ता(Munmun Dutta) को सीरियल तारक मेहता का उल्टा चश्मा (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) में उनके किरदार बबिताअय्यर उर्फ बबिता जी के लिए जाना जाता है. बबिता जी गोकुल धाम सोसाइटी का अहम […]