जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कैल्शियम की कमी को करना चाहतें हैं दूर तो डाइट में जरूर शामिल करे ये अहम चीजें

नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए शरीर में कैल्शियम (Calcium) की पर्याप्त मात्रा बेहद जरूरी है। कैल्शियम शरीर के लिए एक जरूरी पोषक तत्व (Nutrients) है और इसकी कमी से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। कैल्शियम की भरपूर मात्रा हड्डियों और मांसपेशियों के साथ वजन को संतुलित बनाए रखने, रक्त के थक्के जमने से रोकने और हार्ट हेल्थ के लिए भी जरूरी है। हालांकि इस बात का भी ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा मात्रा में कैल्शियम न लें। इसकी ज्यादा मात्रा भी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। जानें कौन सी चीजें शरीर में कैल्शियम की कमी को नैचुरली पूरा करती हैं-

-दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स को रोज की डाइट में शामिल करें।

-हरी पत्तेदार सब्जियों(green leafy vegetables), मछली और सोया भी कैल्शियम का रिच सोर्स हैं।

-टोफू के सेवन से शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होती। टोफू दिखने में पनीर (Desi cheese) जैसा होता है, लेकिन ये सोयाबीन के दूध से बनता है।

-दही के अंदर भी अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। दही में विटामिन ए, विटामिन डी, प्रोटीन, आयोडीन जैसे पोषक तत्व भी होते हैं।

-संतरे के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। ये कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है। इसे खाने से इम्युनिटी (immunity) भी मजबूत होगी।

-ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) भी कैल्शियम का अच्छा सोर्स। रोज सुबह शाम स्नैक्स के तौर पर ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें।



-हरी सब्जियों में पालक(spinach) , पुदीना, मेथी जैसी सब्जियां आपको फायदा पहुंचाएंगी। इनमें विटामिन के, आयरन, कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल यया परेंशानी हो तो विशेषज्ञ का परामर्श जरूर लें।

Share:

Next Post

फैटी लिवर की समस्‍या से हैं परेशान तो इन दो चीजों का करें सेवन, मिलेगी राहत

Sun Nov 28 , 2021
नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम में शुरू हो चुका है, इस मौसम में सेहत का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। आमतौर पर हम सब जानते हैं कि लिवर (liver) शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो मेटाबॉलिज्म को ठीक कर ऊर्जा का संचयन करता है और शरीर से विषैले पदार्थों (toxic substances) को बाहर निकालने […]