जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सब्जी का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को कई लाभ देता है हरा धनिया, जाने फायदें

नई दिल्‍ली। भारतीय भोजन में धनिया पत्ती (coriander leaves) का इस्तेमाल मुख्यरूप से खाने को सजाने के लिए किया जाता है। कुछ लोग इसका इस्तेमाल किसी दूसरी सब्जी के साथ मिलाकर सब्जी बनाने में भी करते हैं। धनिया की पत्ती को चटनी के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।

धनिया की पत्ती से प्राप्त पोषण
धनिया के बीज में कई phytonutrients पाए जाते हैं। ये डाइट्री फाइबर्स का भी एक प्रमुख सोर्स है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, आयरन, मैग्न‍िशियम भी भरपूर मात्रा में होता है। ये विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, थायमिन और कैरोटीन भी पाया जाता है।

बढ़ जाता है सब्जी का स्वाद
वैसे तो हम धनिया को पाउडर, बीज या पत्ते के रूप में इस्तेमाल करते हैं। हालांकि सबसे ज्यादा इस्तेमाल धनिया के हरे पत्तों (Coriander Leave) का होता है। सब्जी बनने के बाद जब उस पर हरे धनिया की पत्तियां काटकर छिड़की जाती हैं तो उसका फ्लेवर लाजवाब बन जाता है।

शरीर को देता है पोषण
धनिया के हरे पत्तों (Hara Dhaniya) में ऐसे तत्व शामिल होते हैं, जो बॉडी को तमाम पौष्टिक तत्व प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं कि हरे धनिया के सेवन के क्या-क्या फायदे (Coriander Leave Benefits) हैं।

हरे धनिया के फायदे (Hare Dhaniya Ke Fayde)
– धनिया की हरी पत्तियों (Hara Dhaniya) में विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन ए और पोटैशियम जैसे पौष्टिक तत्व घुले होते हैं।


– हरे धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में मिलता है। सर्दियों में इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और दर्द की शिकायत भी दूर हो जाती है।

– धनिया में विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में मिलता है। जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इससे सर्दियों में होने वाले वायरस के अटैक से बचाव करना भी आसान हो जाता है। आंखों की शक्ति मजबूत होती है।

– पाचन तंत्र के लिहाज से हरा धनिया बहुत गुणकारी माना जाता है। इसके नियमित सेवन से कब्ज और दस्त जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।

– डायबिटीज को कंट्रोल करने और स्किन को हेल्दी बनाने में हरा धनिया बहुत फायदा पहुंचाता है।

नोट – उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

बस में चढ़ने नहीं दिया तो नाराज यात्रियों ने एमबी रोड को किया जाम, जमकर की तोड़फोड़

Thu Dec 30 , 2021
नई दिल्ली । 50 प्रतिशत क्षमता से अधिक को बस में चढ़ने से मना करने (Not Allowed to board the Bus) से नाराज यात्रियों (Angry Passengers) ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में एमबी रोड को जाम कर दिया (Jammed MB Road) और जमकर तोड़फोड़ की (Fiercely Vandalized)। अतिरिक्त जिला पुलिस आयुक्त (दक्षिण जिला) […]