जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

बच्चों को बीमारियों से रखना चाहते हैं दूर, तो डाइट में शामिल करें ये 5 जरूरी पोषक तत्व

नई दिल्‍ली। बच्चे (Kids) का शारीरिक और मानसिक विकास बहुत तेजी से होता है. ऐसे में शरीर को सभी जरूरी विटामिन और मिनरल(Vitamin And Minerals) देना जरूरी है. बच्चों की इम्यूनिटी को बचपन से ही मजबूत बनाने पर ध्यान देना चाहिए. इसके लिए जरूरी है बच्चे को पोषक तत्वों(nutrients) से भरपूर आहार दें.बच्चे को विटामिन और मिनरल्स की बहुत जरूरत होती है. इनकी कमी से बच्चे के विकास पर असर पड़ता है और बच्चा बार-बार बीमार होता है. बच्चों की डाइट में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और हार्बोहाइड्रेट (Minerals and carbohydrates) का बैलेंस बनाकर देना चाहिए. आइये जानते हैं बच्चों कौन से विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है.

बच्चों के लिए जरूरी विटामिन
1- विटामिन डी-
बढ़ते हुए बच्चों की हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत (bones healthy and strong) बनाने के लिए विटामिन डी से भरपूर चीजें जरूर खिलाएं. शुरुआत में डॉक्टर्स बच्चों को विटामिन के सप्लीमेंट्स भी देते हैं. इससे बच्चे की इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर बीमारियों से बचता है.



2- विटामिन सी-
बच्चे के आहार में आपको विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां(fruits and vegetables) जरूर शामिल करनी चाहिए. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. सीजनल बीमारियों (seasonal diseases) और किसी भी संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है.

3- आयरन-
बच्चे के शरीर में आयरन की कमी नहीं होनी चाहिए. आयरन कम होने से मसूड़े काले पड़ने लगते हैं. बच्चे के शरीर में खून की कमी होने लगती है और बच्चा एनीमिक बन सकता है. बच्चों को आयरन सप्लीमेंट और आयरन से भरपूर आहार जरूर दें.

4- प्रोटीन-
बच्चे की लंबाई और शारीरिक विकास के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. प्रोटीन मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण के लिए जरूरी है. प्रोटीन की कमी होने से मसल्स कमजोर होने लगती हैं. इससे बच्चे की ग्रोथ पर असर पड़ सकता है. इसलिए बच्चों को प्रोटीन से भरपूर भोजन दें.

5- कैल्शियम-
हड्डियों और दातों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में कैल्शियम से भरपूर चीजें शामिल करें. बच्चों के दांतों में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इसके लिए उन्हें कैल्शियम से भरपूर आहार खिलाएं. कैल्शियम से हड्डियों का सही विकास होता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सिर्फ सामान्‍य सूचना के लिए है हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Share:

Next Post

बदलते मौसम में इन 5 चीजों को डाइट में करें शामिल, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

Tue Sep 6 , 2022
नई दिल्‍ली। बदलते मौसम में स्वास्थ्य (Health) का बहुत ख्याल रखना बेहद जरूरी है. जरा सी लापरवाही से आप बीमार पड़ सकते हैं. इस मौसम में सर्दी, खांसी और बुखार (cold, cough and fever) आम बात है. ऐसे में डाइट का सबसे ज्यादा ख्याल रखें. खान-पान से इम्यूनिटी मजबूत(immunity strong) बनती है, जो आपको बीमारियों […]