बड़ी खबर

कोरोना की दवा 2-डीजी बनाने एंथम बायोसाइंसेज से एग्रीमेंट

हैदराबाद। देश में कोरोना(Corona) के बढ़ते प्रकोप के बीच कुछ अच्छी और राहत देने वाली खबरें भी आ रही हैं। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक शोध परिषद (CSIR) और भारतीय रसायन प्रौद्योगिकी संस्थान (IICT) ने बंगलूरू स्थित कंपनी एंथम बायोसाइंसेस प्राइवेट लिमिटेड(Anthem Biosciences Private Limited) के साथ कोविड-19 (Covid-19) की दवा 2-डीजी(2-DG) के विनिर्माण के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौता किया है।
एक अध्ययन में पाया गया है कि 2-डीजी से कोविड-19 वायरस से संक्रमित मरीजों की सेहत में सुधार होता है और ऑक्सीजन पर निर्भरता में कमी आती है। आईआईसीटी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि पाउडर के रूप में इस दवा को भारत में इससे पहले डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने पेश किया था।


बयान के मुताबिक एंथम बायोसाइंसेज प्राइवेट लिमिटेड को 2-डीजी (2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज) के लिए गैर-विशेष लाइसेंस दिया गया है। सीएसआईआर-आईआईसीटी के निदेशक चंद्रशेखर ने कहा कि यह समझौता सीएसआईआर के प्रयासों के अनुरूप है, ताकि लोगों को कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए विभिन्न विकल्प उपलब्ध हो सकें।

Next Post

झारखंड में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, सीएम सोरेन ने किया एलान

Tue Jun 15 , 2021
रांची। देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर(Second Wave) अब हल्की हो गई है यानी संक्रमण दर(Infection rate) पहले के मुकाबले काफी कम हो गई है। हालांकि कोरोना (Corona) से होने वाली दैनिक मौतें अभी भी चिंता का विषय बनी हुई हैं। दूसरी तरफ ब्लैक फंगस(Black fungus) ने भी अपने पैर पसारने शुरू […]