जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सेहत का खजाना है सेब, जानें लाल या हरा सेब कौन सा ज्‍यादा फायदेमंद


सेब (Apple) दो तरह के होते है एक लाल और दूसरा हरा होता है । सेब लाल हो या हरे रंग का हो, यह दोनो विटामिन से भरपूर होते है। आपको जानकारी के लिए बता दे कि वैज्ञानिक भाषा में सेब (Apple) को ‘मेलस डोमेस्टिका’ (Melus domestica) कहते हैं। जब बात आती है स्‍वस्‍थ्‍य रहने की तो सेहत की बात अधिकतर लोग सेब खाना पसंद करतें है। सेब (Apple) हमारी सेहत का खजाना है सेब का सेवन करना हमारे स्‍वस्‍थ्‍य के लिए बेहद फायदेमंद है । लेकिन सेब फायदेमंद तो है, पर कौन सा सेब (Apple) आपको खाना चाहिए। मार्केट में तो 2 तरह के सेब देखने को मिलते हैं, हरा सेब (Green apple) और लाल सेब (Red Apple) ।

सेहत का खजाना है सेब
सेब (Apple) में पाया जाने वाला विटामिन्स और मिनरल्स आपके काम करने की क्षमता को प्राकृतिक तौर पर बढ़ा देता है। अगर हर दिन एक सेब (Apple) का सेवन करते हैं, तो बॉडी का हर पार्ट अपना फंक्शन अच्छे से करता रहता है।


लाल सेब और हरे सेब में है अंतर
अब स्वाद की बात करें तो लाल सेब (Red Apple) अधिक मीठे होते हैं और हरे सेब (Green apple) में थोड़ा खट्टापन होता है। सेहत के लिहाज से तो किसी को खाने की मनाही नहीं, लेकिन आपके शरीर को किसकी जरूरत सबसे अधिक है। बता दें कि लाल और हरे सेब (Green apple) में सिर्फ रंग और स्वाद का अंतर नहीं है, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व भी एक दूसरे से काफी अलग हैं।

शुगर के मरीजो के लिए हरा सेब
जिन लोगों को शुगर की शिकायत है, उन्हें लाल सेब (Red Apple) की जगह हरा सेब (Green apple) खाना चाहिए। विशेषज्ञों के मुताबिक हरा सेब पूरी तरह से फाइबर से भरा होता है और लाल सेब (Red Apple) की तुलना में इसमें कार्बोहाइड्रेट और शुगर की मात्रा बहुत कम होती है।

कमजोरी में खाएं लाल सेब
किसी तरह की बीमारी या कमजोरी में शरीर को एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) की सबसे अधिक जरूरत होती है, इसलिए ऐसे में हरे सेब (Green apple) की जगह लाल सेब आपके लिए अधिक फायदेमंद (Beneficial) है। शरीर को स्वस्थ रखने में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) की बड़ी भूमिका है और ये ऊर्जा प्रदान करती है।

छिलके सहित सेब खाना फायदेमंद
कुछ लोग सेब (apple) के छिलकों को अलग करके उसका सेवन करते हैं, जबकि छिलकों में बहुत शक्ति होती है और आपकी सेहत के लिए वो जरूरी है। आप कोई भी सेब अगर छिलके के साथ अच्छे से धोकर खाते हैं, तो आपको हार्ट (हृदय), पेट, लिवर जैसी बीमारियां (Diseases) जल्दी नहीं होंगी।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

इस मशहूर विलन के बेटे है Rohit Shetty, ऐसे की अपनी करियर की शुरुआत...

Sun Mar 14 , 2021
नई दिल्‍ली । रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) का नाम जब जेहन में आता है तो एक ऐसे डायरेक्टर (Director) की छवि सामने आती है जिन्हें एक्शन और कॉमेडी फिल्में बनाने के लिए जाना जाता है. रोहित शेट्टी (Rohit Shetty) आज इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स में शुमार किए जाते हैं और उन्होंने अपने करियर में कई […]