देश व्‍यापार

92 की उम्र में बड़ा कीर्तिमान…भारत के टॉप-10 अमीरों की लिस्‍ट में शामिल हुए कुशल पाल सिंह

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी रियल एस्‍टेट कंपनी DLF (DLF, Country’s largest real estate company) के मालिक कुशल पाल सिंह (Kushal Pal Singh) की दौलत में वित्त वर्ष 2024 के दौरान रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है, जिस कारण के पी सिंह भारत के टॉप-10 अमीरों की लिस्‍ट (List of top 10 rich people of India) में शामिल हुए हैं. कुशल पाल सिंह की कुल संपत्ति पहली बार 20 अरब डॉलर से ज्‍यादा हो गई है, क्‍योंकि पिछले छह महीने के दौरान DLF के शेयरों में शानदार उछाल आई है.

फोर्ब्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के टॉप टेन अमीरों की लिस्‍ट में कुशल पाल सिंह शामिल हुए हैं. वहीं पहले नंबर पर मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हैं, जिनकी कुल दौलत 116 अरब डॉलर है. वहीं गौतम अडानी (Gautam Adani) 84 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे शिव नादर (Shi Nadar) हैं. इसके बाद सावित्रि जिंदल और बाकी अरबपति हैं. 7वें नंबर पर के पी सिंह हैं, जिनकी करीब 92 साल की उम्र में कुल संपत्ति बढ़कर 20.9 अरब डॉलर हो गई है.

ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक, डीएलएफ के शेयरों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के कारण के पी सिंह की दौलत 2023 में 7.7 अरब डॉलर बढी है. वहीं इस साल के दौरान इनकी कुल संपत्ति में करीब 5 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. बता दें मंगलवार तक DLF का मार्केट कैपिटलाइजेशन 2.31 लाख करोड़ रुपये था. दिसंबर 2023 के अंत तक, प्रमोटर ग्रुप के पास कंपनी में 74.1% हिस्‍सेदारी थी.


प्रॉपर्टी कारोबारी कुशल पाल सिंह ने 1961 में सेना की पोस्टिंग छोड़कर डीएलएफ में शामिल हुए थे. यह कंपनी उनके ससुर ने 1946 में शुरू की थी. बाद में सिंह ने किसानों से जमीन लेकर गुड़गांव में डीएलएफ सिटी बनाई. आज दिल्‍ली हेडक्‍वाटर वाली डीएलएफ के अध्‍यक्ष उनके बेटे राजीव हैं. अगस्त 2017 में सिंह ने डीएलएफ की किराये की शाखा में अपनी एक तिहाई हिस्सेदारी सिंगापुर के सॉवरेन वेल्थ फंड जीआईसी को 1.9 बिलियन डॉलर में बेच दी थी. सिंह ने जून 2020 में पांच दशक से अधिक समय तक इस पद पर रहने के बाद अध्यक्ष पद छोड़ दिया. वह अब डीएलएफ के मानद अध्यक्ष हैं और ज्यादातर समय लंदन और दुबई के बीच रहते हैं.

डीएलएफ एमेरिटस (DLF) ग्रुप के चेयरमैन केपी सिंह (KP Singh) ने पिछले साल 91 साल की उम्र में बताया था कि उन्‍हें फिर से प्‍यार हो गया है. उनकी नई लाइफ पार्टनर का नाम शीना है. उन्‍होंने कहा था कि उनकी पत्‍नी की 65 साल की उम्र में निधन के बाद वे लाइफ में बिल्‍कुल अकेले हो गए थे. केपी सिंह ने बताया कि मेरी पत्नी के जाने के बाद से जीवन में एक खालीपन आ गया था.

Share:

Next Post

तिहाड़ जेल से रिहा हुए AAP नेता संजय सिंह, 6 महीने बाद मिली जमानत

Wed Apr 3 , 2024
नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह (Rajya Sabha MP Sanjay Singh) तिहाड़ जेल से रिहा हो गए हैं. संजय सिंह जेल से सीधे सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के आवास पर पहुंचेगे. वह सुनीता केजरीवाल (Sunita Kejriwal) से मुलाकात करेंगे. इस दौरान संजय सिंह का […]