बड़ी खबर

अरुणाचल में BJP की प्रचंड जीत, 36 सीटों पर कब्जा, 9 पर बढ़त


नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) कुल 36 सीटों (36 seats) पर जीत (victory) हासिल कर चुकी है. चुनाव आयोग (election Commission) की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा आंकड़ों के अनुसार, 36 सीटें जीतने के साथ बीजेपी नौ पर फिलहाल बढ़त लिए है. राज्य में बहुमत के लिए किसी भी दल को 31 सीटें चाहिए होंगी.


अरुणाचल प्रदेश में वोटों की गिनती के बीच ईटानगर स्थित बीजेपी के दफ्तर के बाहर पार्टी कार्यकर्ताओं ने रविवार सुबह 11 बजे के आसपास पटाखे फोड़े. भाजपा के वांगलिंग लोवांगडोंग ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के जोवांग होसाई को 1,452 मत के अंतर से हराकर बोरदुरिया-बोगापानी सीट रविवार को जीत ली.

वहीं लोवांगडोंग ने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर यह सीट जीती थी. वह चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हो गए थे. भारत के निर्वाचन आयोग के अनुसार, भाजपा उम्मीदवार हमजोंग तांगहा ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं नेशनल पीपुल्स पार्टी के टिम्पू न्गेमू को 1,482 मत के अंतर से हराकर चंगलंग दक्षिण सीट जीत ली.

अरुणाचल प्रदेश में 50 विधानसभा सीट के लिए मतगणना रविवार सुबह छह बजे कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई. भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीट पहले ही निर्विरोध जीत ली हैं. अरुणाचल प्रदेश में चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को विधानसभा और लोकसभा चुनाव के लिए एक साथ मतदान हुआ था.

सिक्किम में फिर SKM की सरकार
सिक्किम विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री प्रेस सिंह तमांग की सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) को सिक्किम विधानसभा चुनावों में बहुमत मिल गया है. पार्टी ने 18 सीटों पर जीत हासिल की है. 32 सदस्यों वाली विधानसभा में बहुमत के लिए 17 सीटें चाहिए थीं. सिक्किम विधानसभा चुनाव में एसकेएम और एसडीएफ के अलावा भी अन्य दल हैं. बीजेपी, कांग्रेस और सिटीजन एक्शन पार्टी-सिक्किम (सीएपी-एस) भी चुनावी मैदान हैं. सिक्किम विधानसभा में 32 सीटें हैं. किसी भी दल को बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 17 सीटें जितना है.

Share:

Next Post

कर्नाटक विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा के तीन उम्मीदवारों का ऐलान

Sun Jun 2 , 2024
बंगलूरू। कर्नाटक विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनाव के लिए भाजपा ने अपने तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। इनमें सीटी रवि, एन रविकुमार और एमजी मुले का नाम शामिल है। उल्लेखनीय है कि कर्नाटक के ऊपरी सदन विधानपरिषद में 17 सीटों पर चुनाव होना है। विधानपरिषद में बहुमत हासिल करने के लिए कांग्रेस […]