जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सेहत के लिए बेहद लाभकारी है काला नमक, इस तरह सेवन करने से मिलेंगे गजब के फायदें

काला नमक का पुराने समय से ही खूब इस्तेमाल किया जाता रहा है। आज भी काला नमक (Black Salt) हमारे किचन में जरूर होता है। काले नमक के फायदे (Black Salt Benefits) कई हैं। काला नमक न सिर्फ पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है बल्कि काला नमक के स्वास्थ्य लाभ (Black Salt Health Benefits) कई हैं। काले नमक में आयरन और मिनरल्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। काला नमक कई नामों से जाना जाता है जैसे, रॉक सॉल्ट, पिंक सॉल्ट, ब्लैक सॉल्ट और हिमालयन सॉल्ट। काले नमक का उपयोग आयुर्वेद में भी किया जाता है। काला नमक कब्ज और एसिडिटी (Acidity) के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

आज हम आपको काला नमक के रेगुलर इस्तेमाल से होने वाले लाभ (Benefits of Black Salt) के बारे में बताने वाले हैं। बता दें कि काला नमक को हिमालयन सॉल्‍ट (Himalayan Salt Benefits) भी कहते हैं। इसे सालों से आयुर्वेदिक चिकित्‍सा विज्ञान में बहुत लाभकारी (Black Salt Ayurvedic Benefits) माना जाता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

काला नमक के यह है फायदे-
काला नमक को पेट के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। यह पेट दर्द को दूर करने के साथ-साथ उल्टी (Vomiting Home remedies), एसिडीटी (Acidity) और कब्ज (Constipation Problem) जैसे समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

इसमें भारी मात्रा में पोटैशियम क्‍लोराइड पाया जाता है जो पाचन तंत्र (Digestion) को मजबूत करके पेट को ठीक रखने में मदद करता है।

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है तो काला नमक अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। यह आपके बढ़ते वजन को कंट्रोल (Weight Loss tips) करने में भी मदद करता है।


अगर आपको सीने में चजन की शिकायत रहती है तो यह आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकती है। यह हार्ट बर्न और ब्‍लोटिंग जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो अपनी डाइट में काला नमक जरूर शामिल करें। यह उच्च रक्तचाप में बहुत कारगर साबित हो सकता है।

यह स्किन और बालों (Tips for Glowing Skin and Hair) के लिए भी बहुत कारगर साबित होता है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाकर उन्हें टूटने से बचाता है।

काला नमक को यूज करने का तरीका-
काला नमक को सबसे आसानी से आप सब्जी बनाते वक्त यूज कर सकते हैं। इसके अलावा आप नींबू पानी पीतो वक्त भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपको वजन कम करने में भी मदद करेगा। अगर आप डेली सलाद खाते है तो काला नमक छीड़क कर खाएं यह वजन कम करने के साथ-साथ स्वाद को बेहतर करने में मदद करेगा। इसके अलावा आप इसे दही, पानी पुरी आदि में साधारणम नमक की जगह इस्तेमाल क सकते हैं। चाट मसाले में मिलकार इसे यूज करने से चाट का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल चिकित्‍सक की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

श्रीनगर में शहीद जम्मू-कश्मीर पुलिस के अधिकारी के परिवार से मिले अमित शाह

Sat Oct 23 , 2021
श्रीनगर। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पुलिस अधिकारी परवेज अहमद डार के परिवार (Family of slain J&K Police officer) से मुलाकात (Visits) की, जिनकी इस साल जून में आतंकवादियों ने हत्या कर दी थी। दिन में यहां पहुंचने के तुरंत बाद, मंत्री श्रीनगर के बाहरी इलाके में नौगाम […]