टेक्‍नोलॉजी

BSNL यूजर्स को जल्द मिलेगी इंटरनेट की और तेज स्पीड, कई इलाकों में बेहतर होगा नेटवर्क

नई दिल्ली: भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के साथ 26,281 करोड़ रुपये का सौदा करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई है. जिससे भारत में 4G सेवाओं को लॉन्च करने का रास्ता साफ हो गया है. इकोनॉमिक टाइम्स (ET) की रिपोर्ट के अनुसार, टीसीएस 4G लाइन स्थापित करेगी और 9 साल तक नेटवर्क बनाए रखेगी.

बीएसएनएल जल्द ही टीसीएस को 10,000 करोड़ रुपये के ऑर्डर देगी. इसके साथ राज्य द्वारा संचालित टेल्को दिसंबर 2022 या जनवरी 2023 तक अपनी 4G सेवाओं को लॉन्च करने की तैयारी करेगा.

टीसीएस और तेजस नेटवर्क उपलब्ध कराएंगे अहम उपकरण
टाटा संस की यूनिट तेजस नेटवर्क बीएसएनएल के लिए स्थानीय स्तर पर उपकरणों का निर्माण करेगी. अक्टूबर में टीसीएस ने कहा था कि वह ऑर्डर के 12 महीने के भीतर मुख्य उपकरण मुहैया कराएगी. आदेश प्राप्त होने के 24 माह के भीतर रेडियो उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे.
4G सेवाओं के शुरू होने के बाद बीएसएनएल भी अगस्त 2023 तक 5G सर्विस को लॉन्च करने का लक्ष्य निर्धारित कर रही है.

टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI) ने बताया कि 26,281 करोड़ रुपये के ऑफर के साथ टीसीएस का लक्ष्य बीएसएनएल-एमटीएनएल नेटवर्क के लिए 100,000 टावर स्थापित करना होगा. इनमें उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों, लक्षद्वीप द्वीप समूह और 4G सक्षम क्षेत्रों में अतिरिक्त 25,000 टावर स्थापित किए जाएंगे.

यह डेवलपमेंट ऐसे समय में आया है जब केंद्र सरकार ने टेल्को को 4G लॉन्च, संचालन वित्त पोषण और पूंजीगत व्यय को कवर करने के लिए 1.64 ट्रिलियन रुपये का बेलआउट पैकेज दिया है. बीएसएनएल के 4जी के लॉन्च के साथ, भारत दूरसंचार नेटवर्क प्रौद्योगिकी विकसित करने में संयुक्त राज्य अमेरिका, स्वीडन, दक्षिण कोरिया और चीन की पसंद में शामिल हो जाएगा.

2023 तक 5G सर्विसेज लॉन्च करने की तैयारी
इससे पहले बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक पीके पुरवार ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीटीआई-भाषा से कहा था कि कंपनी की योजना 18 महीनों में लगभग 1.25 लाख 4G मोबाइल साइट शुरू करने की है. पुरवार ने कहा, ‘‘कंपनी के 4जी नेटवर्क का सबसे पहला संचालन इस साल नवंबर में शुरू किया जाएगा.’’

पुरवार के अनुसार, कंपनी जो 4जी नेटवर्क उपकरण खरीद रही है, उसे सॉफ्टवेयर के जरिये 5जी में बदला जा सकेगा. बीएसएनएल की 5जी सेवाओं को शुरू करने की योजना की समयसीमा के बारे में पूछे जाने पर पुरवार ने कहा कि कंपनी केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा निर्धारित 15 अगस्त, 2023 की समयसीमा के अनुसार 5जी को शुरू करने की राह पर है.

Share:

Next Post

'Adipurush' है भारतीय सिनेमा की सबसे महंगी फिल्म! VFX में सुधार के लिए खर्च होंगे इतने करोड़ रुपए

Thu Nov 10 , 2022
मुंबई: ‘बाहुबली’ के बाद से प्रभास (Prabhas) की हर एक फिल्म के लिए मूवी लवर्स बेकरार रहते हैं. भले ही उनकी ‘साहो’ और ‘राधेश्याम’ दर्शकों को इंप्रेस न कर सकी हों लेकिन अभिनेता के चाहने वाले अपने पसंदीदा स्टार के हर प्रोजेक्ट के बारे में जानने में दिलचस्पी रखते हैं. इन दिनों प्रभास अपनी अपकमिंग […]