बड़ी खबर व्‍यापार

Budget: मध्यम वर्ग को राहत के आसार, इनकम टैक्स में कटौती कर सकती है मोदी सरकार

नई दिल्ली (New Delhi)। नई सरकार के गठन (Formation of new government) के बाद अब केंद्र सरकार (Central Government) आम बजट (General Budget) पेश करने वाली है। ऐसा अनुमान है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) जुलाई महीने के तीसरे हफ्ते में बजट पेश करेंगी। इस बजट में मिडिल क्लास (Middle class) के लिए कई बड़े ऐलान किए जा सकते हैं। इनमें से एक ऐलान इनकम टैक्स कटौती का हो सकता है।


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की सरकार भारत के आगामी बजट में 500 बिलियन रुपये (6 बिलियन डॉलर) से अधिक के उपभोग-बढ़ाने वाले उपायों पर विचार कर रही है। इसमें 7 वर्षों में पहली बार कम आय वाले व्यक्तियों के लिए टैक्स कटौती भी शामिल है। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने सबसे अधिक खर्च करने की प्रवृत्ति वाले उपभोक्ताओं के लिए टैक्सेस को कम करने के प्रस्तावों पर चर्चा की है।

किन लोगों को मिलेगी राहत
बता दें कि 5 लाख रुपये से 15 लाख रुपये तक कमाने वाले लोगों पर 5% से 20% तक टैक्स लगाया जाता है। ऐसे लोगों को सरकार राहत दे सकती है। इसके अलावा एक नए टैक्स स्लैब पर भी फैसला किया जा सकता है। योजना के विवरण पर अभी भी काम किया जा रहा है और प्रधा मंत्री कार्यालय से मंजूरी के बाद जुलाई में किसी समय बजट के करीब अंतिम निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा सरकार चालू वित्तीय वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद के 5.1% के अपने राजकोषीय घाटे के लक्ष्य पर टिके रहने की योजना बना रही है।

पीएम किसान सम्मान निधि पर फैसला
इसके अलावा सरकार पीएम किसान सम्मान निधि पर भी फैसला ले सकती है। छोटे किसानों को वार्षिक नकद भुगतान मौजूदा 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये करने पर बातचीत चल रही है। बता दें कि सरकार ने योजना के तहत हाल ही में 17वीं किस्त जारी की है। बता दें कि सरकार ने साल 2019 में पीएम किसान योजना की शुरुआत की थी।

Share:

Next Post

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में 18 आरोपियों के खिलाफ 900 पेज की चार्जशीट दाखिल, STF ने की जांच

Sat Jun 22 , 2024
मेरठ (Meerut) । उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में गरमाए पेपर लीक के मामलों (Paper Leak Case) के बीच बड़ी रिपोर्ट सामने आई है। यूपी पुलिस (UP Police) लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले में एसटीएफ की मेरठ यूनिट ने 90 दिन में ही कोर्ट में छह राज्यों के 18 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल (charge sheet […]