विदेश

चीन ने सिर्फ 28 घंटे में बनाई 10 मंजिला इमारत


बीजींग। चीन अपनी नई-नई तकनीक के जरिये आए दिन दुनिया को चौंकाता रहता है। ऐसा ही एक कारनामा कर उसने फिर सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है, जिस पर लोगों को यकीन करना मुश्किल हो रहा है। दरअसल, चीन ने तकनीक का इस्तेमाल कर 10 मंजिला आलीशान इमारत (10-storey building) को महज 28 घंटे और 45 मिनट में तैयार कर दिया है, जबकि आमतौर पर इमारत बनाने के लिए नींव भरने में हफ्ता भर लग जाता है।
जानकारी के मुताबिक, हम सब जल्द से जल्द अपना घर बनाने का सपना देखते हैं, लेकिन घर बनाने में वक्त लगात है।  चीन में अब एक दिन में घर बनाने की तकनीक सामने आई है। चीन की एक कंपनी ने महज 28 घंटे और 45 मिनट 10 मंजिल की इमारत बना दी। बिल्डिंग को बनाने वाले ब्रॉड ग्रुप ने सिर्फ एक दिन में एक स्टील अपार्टमेंट बिल्डिंग विकसित करने में कामयाबी हासिल की। डेवलपर्स ने ‘लिविंग बिल्डिंग सिस्टम’ के रूप में जाना जाने वाला बोल्ट और मॉड्यूलर इकाइयों का इस्तेमाल किया है।
28 घंटे और 45 मिनट में चांग्शा में बन गई इमारत
चीन के चांग्शा (Changsha) शहर में यह कारनामा हुआ है। चांग्शा में 28 घंटे और 45 मिनट के अंदर 10 मंजिला आलीशान इमारत बनाकर तैयार दी गई है। इतने कम समय में बनने वाली इमारत को बनाने वाले बिल्डर ग्रुप ने 13 जून को इसका 5 मिनट का वीडियो यूट्यूब पर साझा किया है, जिसमें इमारत की नींव रखने से लेकर पूरी होने की पूरी जानकारी दी है।

 

Next Post

LIVE IND vs NZ WTC Final : भारत को बड़ा झटका, Virat Kohli 44 रन बनाकर आउट

Sun Jun 20 , 2021
डेस्‍क। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल बारिश से प्रभावित रहा है। पहले दिन बारिश के कारण टॉस तक नहीं हो पाया था और दूसरे दिन भी महज 64.4 ओवर का ही खेल हो पाया था। बारिश के कारण तीसरे दिन का खेल देरी से शुरू होगा। अब […]