टेक्‍नोलॉजी

Apple को चीन दे रहा है झटके पे झटका, अब 60 लाख iPhone का कराया नुकसान

नई दिल्ली: Apple iPhone मॉडल्स दुनियाभर में ग्राहकों के बीच कितने पॉपुलर है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन हाल ही में आईफोन मॉडल्स से जुड़ी सामने आई जानकारी हैरान कर देने वाली है. बता दें कि इस साल iPhone Pro मॉडल्स के प्रोडक्शन में भारी गिरावट देखने को मिल सकती है. एप्पल के लिए आईफोन मैन्युफैक्चर करने वाली कंपनी Foxconn की चीन में स्थित Zhengzhou फैक्टरी की खराब स्थिति के कारण कर्मचारियों में उपद्रव की वजह से प्रोडक्शन पर गहरा असर पड़ा है.

यही वजह है कि इस साल iPhone Pro मॉडल का प्रोडक्शन में तकरीबन 60 लाख यूनिट्स की कमी देखने को मिल सकती है. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि चीन के Zhengzhou में स्थित इस फैक्टरी में सबसे ज्यादा iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max का प्रोडक्शन होता है. iPhone 14 Pro Series के अंतर्गत आने वाले इन दो मॉडल्स की इस साल काफी डिमांड है.

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार,बता दें कि एप्पल ने अपने 90 मिलियन यूनिट्स को बनाने के प्रोडक्शन टारगेट को घटाकर 87 मिलियन यूनिट्स कर दिया है. पिछले हफ्ते Zhengzhou में हुए विरोध प्रदर्शन से पहले हीएनालिस्ट Morgan Stanley ने इस महीने के शुरुआत में इस बात का अनुमान लगा लिया था कि इस साल आईफोन प्रो मॉडल्स के प्रोडक्शन में लगभग 6 मिलियन की कमी है.

गिर रहे हैं Apple Shares: बता दें कि सोमवार को Apple के शेयर में 2.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई जिसके बाद कंपनी के शेयर $144.22 के भाव पर आ गए हैं. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस साल एप्पल के शेयर में 19 प्रतिशत की गिरावट देखी जा चुकी है.

वर्कर्स को रोकने के लिए फॉक्सकॉन दे रही बोनस
बता दें कि पिछले हफ्ते Apple iPhone मॉडल्स बनाने वाली कंपनी Foxconn की इस फैक्टरी से 20 हजार से ज्यादा लोगों ने इस्तीफा दे दिया था. हाल ही में इस बात की जानकारी सामने आई थी कि कंपनी अपने वर्कर्स को रोकने के लिए 1 लाख 47 हजार रुपये तक का बोनस भी दे रही है जिससे कि काम की गति को बढ़ाया जा सके.

वर्कर्स ने क्यों किया विरोध प्रदर्शन?: चीन के Zhengzhou में स्थित इस प्लांट में कोरोना के चलते लगाई गई पाबंदियों और वेतन भुगतान में देरी के चलते बड़ी संख्या में वर्कर्स ने विरोध किया था.

Share:

Next Post

राकेश झुनझुनवाला की पत्नी ने बनाया नया रिकॉर्ड, पहली बार यहां बनाई जगह

Tue Nov 29 , 2022
नई दिल्ली: देश के नामी शेयर बाजार निवेशकों में से एक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की मौत के कुछ महीनों के बाद उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला (Rekha Jhunjhunwala) ने फोर्ब्स इंडिया रिच लिस्ट 2022 (Forbes India Rich list) में अपनी जगह बनाई है. रेखा ने अपने पति की जगह ली है. देश के अरबपतियों की […]