खेल बड़ी खबर

राष्ट्रमंडल खेल 2022 : बजरंग पुनिया ने भारत को दिलाया सातवां स्वर्ण

बर्मिंघम। ब्रिटेन के बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेल 2022 (Birmingham Commonwealth Games 2022) के आठवें दिन शुक्रवार को कोवेंट्री एरिना रेसलिंग (Coventry Arena Wrestling) के मैट बी पर खेले गए मुकाबले में भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया (Indian wrestler Bajrang Punia) ने पुरुषों के 65 किग्रा के फाइनल में कनाडा के लछलन मैकनील को हराकर भारत को सातवां स्वर्ण पदक दिलाया। बजरंग ने कनाडा के मैकनील को 9-2 के अंतर से हराया।

भारतीय दिग्गज पहलवान बजरंग ने शुरुआत में विपक्षी खिलाड़ी पर लगातार दबाव बनाते हुए चार प्वाइंट की बढ़त हासिल की। बाउट के पहले राउंड में बजरंग ने अपना वर्चस्व बनाए रखा और विरोधी पहलवान को अंक हासिल करने का कोई मौका नहीं दिया।

लचलन मैकनील ने दो अंक लेने के लिए मुकाबले में वापसी की और बढ़त को कम कर दिया। यहां तक मुकाबला काफी टक्कर का रहा लेकिन बजरंग इसके बाद 6-2 से आगे हो गए। इसके बाद बजरंग ने कनाडा के पहलवान को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया और 9-2 से मुकाबला जीतते हुए भारत की झोली में छठा स्वर्ण पदक डाल दिया।

इससे पहले दिग्गज भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में नाउरू के पहलवान लो बिंगम को बाई फॉल से 4-0 के अंतर से हराकर राउंड ऑफ 16 में जगह बनाई थी।

भारत के स्टार बजरंग पुनिया ने अपने दूसरे बाउट में भी फॉल से जीत दर्ज की। उन्होंने मॉरिशस के पहलवान जीन गुलियान जॉरिस बांडो को 6-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

बजरंग पुनिया ने पुरुषों के 65 किग्रा के फाइनल में प्रवेश करते हुए भारत के लिए कुश्ती का पदक पक्का कर दिया था। पुनिया ने सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड के जॉर्ज रैम को हराया था। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

ऱाष्ट्रमंडल खेलः साक्षी मलिक ने रचा इतिहास, भारत को दिलाया आठवां स्वर्ण

Sat Aug 6 , 2022
बर्मिंघम। भारतीय महिला पहलवान (Indian female wrestler) साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने इतिहास रचते हुए राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) में पहली बार स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। ब्रिटेन के बर्मिंघम में चल रहे राष्ट्रमंडल खेल 2022 (Birmingham Commonwealth Games 2022) के आठवें दिन शुक्रवार को साक्षी ने 62 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के फाइनल मुकाबले […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.