विदेश

दूनिया में कोरोना के रिकॉर्ड केस, फ्रांस में मिला एक और नया वेरिएंट

वाशिंगटन। दुनिया भर के देशों में ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variants) के चलते कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ और राष्ट्रपति जो बाइडन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार एंथनी फासी (Anthony Fassi) ने कोरोना संक्रमण (corona infection) के चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने की चेतावनी दी है। इसी बीच कोरोना व ओमिक्रॉन के खतरे के बीच फ्रांस में एक और नए वैरिएंट की पहचान हुई है। इस नए वैरिएंट से दक्षिणी फ्रांस में 12 लोग संक्रमित भी मिले हैं। वैज्ञानिकों ने इसकी पहचान B.1.640.2.के रूप में की है। उनका कहना है कि इस नए वैरिएंट में अब तक 46 म्यूटेशन देखे गए हैं, हालांकि यह कितना खतरनाक है और इसके संक्रमण की दर कितनी है, इसको लेकर अभी रिपोर्ट सामने नहीं आई हैं, लेकिन इस नए नए वैरिएंट दक्षिणी फ्रांस में चिन्‍ता जरूर बढ़ा दी है।



दूसरी ओर अमेरिका के फासी ने कहा कि ओमिक्रोन को डेल्टा की तुलना में कम गंभीर माना जा रहा है। इसका मतलब हुआ कि इससे संक्रमण पर अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत कम पड़ेगी, लेकिन दूसरे वेरिएंट की तुलना में इससे बहुत ज्यादा लोग संक्रमित होंगे, जिससे अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ जाएगी।
ब्रिटेन में रविवार को 1,37,583 नए मामले सामने आए। यह संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि ये आंकड़े सिर्फ इंग्लैंड और वेल्स के हैं। स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के आंकड़े इसमें शामिल नहीं हैं। इंग्लैंड में शनिवार को 1.62 लाख नए केस मिले थे। वहीं इटली में कोरोना के नए मामले एक लाख से नीचे आ गए हैं। रविवार को 61,046 नए मामले पाए गए और 133 लोगों की मौत हुई। शनिवार को 1,41,262 मामले मिले थे और 111 लोगों की जान गई थी।
इजरायल में ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि, इससे मौतें नहीं हो रही हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक नाचमन एश ने कहा कि ओमिक्रोन संक्रमण की दर बढ़ रही है। आने वाले दिनों में बड़ी संख्या में मामले मिल सकते हैं और जिसके परिणाम स्वरूप सामुदायिक प्रतिरक्षा विकसित हो सकती है।

Share:

Next Post

CM अरविंद केजरीवाल हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया आइसोलेट

Tue Jan 4 , 2022
नई दिल्‍ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) भी कोरोना की चपेट में आए गए है। यह जानकारी खुद अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर दी। सीएम केजरीवाल ने कहा उनकी कोरोना जांच की रिपोर्ट पॉजिटिव (report positive) आई है, हालांकि संक्रमण के लक्षण हल्‍के हैं। केजरीवाल ने कहा है कि मैंने […]