खेल

ओलंपिक 2028 में होगी क्रिकेट की वापसी, IOC सत्र में लगी प्रस्ताव पर मुहर

मुंबई (Mumbai)। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) (International Olympic Committee – IOC) ने सोमवार को घोषणा की है कि क्रिकेट (Cricket ) 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेलों का हिस्सा (part of 2028 Los Angeles Olympic Games) होगा और 128 साल बाद बहु-खेल प्रतियोगिता में वापसी करेगा।

2028 के आयोजन में बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, लैक्रोस, स्क्वैश और फ़्लैग फ़ुटबॉल जैसे खेल भी शामिल होंगे। इन खेलों को कार्यक्रम में शामिल करने के लिए ओलंपिक खेल लॉस एंजिल्स 2028 की आयोजन समिति के प्रस्ताव को मुंबई में चल रहे 141वें आईओसी सत्र में स्वीकार कर लिया गया है।


इससे पहले 1900 के पेरिस ओलंपिक में क्रिकेट शामिल किया गया था, जिसमें ग्रेट ब्रिटेन ने फाइनल में फ्रांस को हराया था। हालांकि क्रिकेट राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में भी खेला जाता है।

आईओसी के दो सदस्यों ने प्रस्ताव का विरोध किया और एक ने मतदान में भाग नहीं लिया।

आईओसी मीडिया ने ट्वीट किया “ओलंपिक खेलों लॉस एंजिल्स 2028 (एलए 28) की आयोजन समिति का प्रस्ताव, कार्यक्रम में पांच नए खेलों को शामिल करने को आईओसी सत्र द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, क्रिकेट (टी20), फ़्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश एलए 28 में कार्यक्रम में होंगे।”

शनिवार को मुंबई में आईओसी सत्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने किया। यह सत्र अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सदस्यों की एक महत्वपूर्ण बैठक के रूप में कार्य करता है। ओलंपिक खेलों के भविष्य के संबंध में महत्वपूर्ण निर्णय आईओसी सत्र में लिए जाते हैं। भारत दूसरी बार और लगभग 40 वर्षों के अंतराल के बाद आईओसी सत्र की मेजबानी कर रहा है। इससे पहले आईओसी का 86वाँ सत्र 1983 में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था।

Share:

Next Post

एचडीएफसी बैंक को दूसरी तिमाही में 16,811 करोड़ रुपये का मुनाफा

Tue Oct 17 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक (Private sector HDFC Bank) ने चालू वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) ( second quarter (July-September) के नतीजों का ऐलान (Announcement) कर दिया है। बैंक को जुलाई-सितंबर तिमाही में 16,811 करोड़ रुपये का मुनाफा (Profit of Rs 16,811 crore) हुआ है। बैंक ने सोमवार को […]