खेल बड़ी खबर

पाकिस्तानी पहलवान को हराकर दीपक पुनिया ने जीता स्वर्ण

बर्मिंघम। राष्ट्रमंडल खेल 2022 (Birmingham Commonwealth Games 2022) के आठवें दिन यानी शुक्रवार को भारतीय पहलवानों (Indian wrestlers) का दबदबा रहा। भारत के उभरते पहलवान दीपक पूनिया (wrestler Deepak Poonia) ने पुरुषों के 86 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल में पाकिस्तान (Pakistan) के मोहम्मद इनाम (Mohammad Inam) को 3-0 से हराकर भारत को नौवां स्वर्ण पदक दिलाया। इसके साथ उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में पहला स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

दीपक ने शुरुआत में अपनी चपलता और मूव्स का बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए पहले राउंड तक 2-0 से बढ़त बनाई। इस बीच पाकिस्तानी पहलवान को उन्होंने कोई भी प्वाइंट लेने को कोई मौका नहीं दिया। हालांकि दूसरे राउंड में दोनों पहलवान एक-दूसरे को कांटे की टक्कर देते नजर आये। शुरुआती एक मिनट में दीपक ने 1 प्वाइंट हासिल किया। इसके बाद पाकिस्तान के पहलवान ने चित करने के लिए दांव लगाया पर दीपक पूनिया ने उसकी काट लगाते हुए 3-0 से इस बेहतरीन मुकाबले को जीत लिया।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पहलवान बजरंग पुनिया ने सातवां और साक्षी मलिक ने आठवां स्वर्ण पदक जीता है। भारत को अब तक 24 पदक मिले हैं। इनमें नौ स्वर्ण, आठ रजत और सात कांस्य पदक शामिल हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

पसमांदा मुसलमानों का उद्धार

Sat Aug 6 , 2022
– डॉ. वेदप्रताप वैदिक देश के कुल मुसलमानों में पसमांदा मुसलमानों की संख्या लगभग 90 प्रतिशत है। पसमांदा का मतलब है- पिछड़े हुए। इन पिछड़े हुए मुसलमानों में वे सब शामिल हैं, जो कभी हिंदू थे लेकिन उनमें भी पिछड़े, अछूत, अनुसूचित और निम्न समझी जानेवाली जातियों के थे। इस्लाम तो जातिवाद और ऊंच-नीच के […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.