बड़ी खबर

फर्जी वीजा रैकेट के मास्टरमाइंड समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया दिल्ली क्राइम ब्रांच ने


नई दिल्ली । दिल्ली क्राइम ब्रांच (Delhi Crime Branch) ने फर्जी वीजा रैकेट (Fake Visa Racket) के मास्टरमाइंड सहित (Including Mastermind) 8 लोगों (8 People) को गिरफ्तार किया (Arrested) । विभिन्न देशों के लगभग 300 पासपोर्ट के साथ-साथ उनके पास से बड़ी संख्या में जाली दस्तावेज, स्टाम्प, लैपटॉप और टैबलेट बरामद किए गए। एफआईआर दर्ज़ कर ली गई है।

जानकारी के मुताबिक, यह फर्जी वीजा रैकेट दिल्ली के कनॉट प्लेस से संचालित हो रहा था। आरोपितों के पास से विभिन्न देशों के 300 पासपोर्ट के साथ-साथ बड़ी संख्या में जाली/आपत्तिजनक दस्तावेज, स्टाम्प, लैपटॉप, टैबलेट बरामद किए गए हैं। यह अवैध काम टूर एंड ट्रैवल व्यवसाय करने की आड़ में चल रहा था।

आरोपित जाली और मनगढ़ंत दस्तावेजों के आधार पर विभिन्न देशों के टूरिस्ट वीजा के लिए आवेदन करते थे। जिन व्यक्तियों को पर्यटक वीजा पर विदेश भेजा जाता था, वे वहां रहने की अवधि समाप्त होने के बाद वहां अवैध रूप से रहते थे। इससे पता चला कि, वे अपने पहचान दस्तावेजों को नष्ट कर देते थे और किसी न किसी बहाने इन देशों में शरण प्राप्त कर लेते थे।

कारोबार को फलने-फूलने के लिए आरोपित व्यक्तियों में एक आध्यात्मिक शख्सियत (सत्संगी) भी शामिल था, जिस पर लोगों की आस्था थी और वह समूह के लिए बड़ी संख्या में ग्राहकों की व्यवस्था कर रहा था। मामले में आगे की जांच चल रही है।

Share:

Next Post

चीन और रूस के महाविनाशक बॉम्‍बर्स ने डराया, एक्‍शन में आए जापान-दक्षिण कोरिया, दौड़ाए फाइटर जेट

Wed Nov 30 , 2022
सोल। चीन और रूस के महाविनाशक बॉम्‍बर और फाइटर जेट ने एक साथ दक्षिण कोरिया के हवाई रक्षा क्षेत्र के अंदर से उड़ान भरकर कोरियाई प्रायद्वीप से लेकर जापान तक माहौल को गरम कर दिया है। बताया जा रहा है कि चीन के दो एच-6 बॉम्‍बर, रूस के टीयू-95 बॉम्‍बर और सुखोई-35 लड़ाकू विमानों ने […]