विदेश

पाकिस्तान के फाउंडेशन की मांग, भगत सिंह को सम्मानित करे भारत और पाक सरकार

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में एक गैर-लाभकारी संस्था ने भारत और पाकिस्तान से स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह को उपमहाद्वीप के लोगों के लिए उनकी बहादुरी और बलिदान के सम्मान में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित करने की अरपील की। भगत सिंह मेमोरियल फाउंडेशन ने बुधवार को लाहौर उच्च न्यायालय के परिसर में भगत सिंह की जयंती मनाई।

भगत सिंह और उनके साथी साथियों शिवराम हरि राजगुरु और सुखदेव के समर्थन में नारेबाजी के बीच वकीलों के समुदाय ने केक काटा। इस अवसर पर फाउंडेशन के अध्यक्ष इम्तियाज रशीद कुरैशी ने भगत सिंह को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने भारतीय और पाकिस्तानी प्रधानमंत्रियों से भगत सिंह को उपमहाद्वीप के लोगों के लिए उनकी बहादुरी और बलिदान के सम्मान में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार देने का आग्रह किया।


उन्होंने उनसे सामाजिक और आर्थिक संबंधों को बहाल करने और दोनों देशों के बीच शांति को बढ़ावा देने के लिए सुलभ वीजा नीति पेश करने की भी मांग की। सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष पीर कलीम अहमद ने लाहौर में शादमान चौक का नाम भगत सिंह के नाम पर रखने की फाउंडेशन की मांग को दोहराया। भगत को 23 मार्च, 1913 को ब्रिटिश शासकों ने राजगुरु और सुखदेव के साथ फांसी दे दी थी।

फाउंडेशन ने मांग की कि नए ब्रिटिश राजा चार्ल्स III को पाकिस्तान और भारत और तीन क्रांतिकारियों के परिवारों से माफी मांगनी चाहिए और उन्हें बड़ा मुआवजा देना चाहिए। इसने यह भी मांग की कि पाकिस्तानी सरकार भगत सिंह को सम्मानित करने के लिए स्मारक टिकट और सिक्के जारी करे। इसके अलावा इसने कहा कि देश में एक प्रमुख सड़क का नाम भी उनके नाम पर रखा जाना चाहिए और पाठ्यक्रम में उनके साहस और बहादुरी के पाठों को शामिल किया जाना चाहिए।

Share:

Next Post

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव पर बोले जयराम रमेश; मैं अपनी 'औकात समझता हूं'

Fri Sep 30 , 2022
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) के लिए घमासान तेज हो गया है। राजस्‍थान के सीएम अशोक गेहलोत (Rajasthan CM Ashok Gehlot) के रेस से बाहर होने के बाद लगातार नए-नए नाम उभर रहे हैं। इसी बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश (JaiRam Ramesh) ने मीडिया से बातचीत में अध्यक्ष पद चुनाव पर अन्य […]