बड़ी खबर

देवेंद्र सिंह चौहान बने UP के कार्यवाहक DGP, CM योगी को लेकर कही ये बात…

लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना) देवेंद्र सिंह चौहान ने आज (13 मई) को कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के रूप में कार्यभार संभाल(take charge) लिया है. वह मुकुल गोयल की जगह नए डीजीपी बने हैं, जिन्‍हें कर्तव्य के प्रति लापरवाही के आरोप में पद हटाया गया है. वहीं, उन्‍होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के पुलिस बल के डीजीपी के रूप में जनता की सेवा का अवसर देने के लिये मैं माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.

इसके साथ देवेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि यूपी पुलिस एक परिवार की भांति टीम भावना बनाये रखते हुए शासन की प्राथमिकताओं के अनुसार पूर्ण निष्ठा एवं ईमानदारी से कार्य करेगी. आज ही यूपी के नये कार्यवाहक डीजीपी ने सीएम योगी से उनके सरकारी आवास पर शिष्टाचार भेंट की. बता दें कि गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने गुरुवार को जारी एक आदेश में बताया था कि वर्ष 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी देवेंद्र सिंह चौहान को पुलिस महानिदेशक (Director General) के पद पर स्थाई नियुक्ति नहीं मिलने तक प्रदेश के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. वह पुलिस महानिदेशक (अभिसूचना) का दायित्व भी संभालते रहेंगे.



इस वजह से मुकुल गोयल पर गिरी गाज
बहरहाल, मुकुल गोयल को बुधवार को कर्तव्य के प्रति लापरवाही के आरोप में डीजीपी पद से हटाकर महानिदेशक (नागरिक सुरक्षा) के तौर पर नियुक्त कर दिया गया था. राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश में कहा गया था कि गोयल को विभागीय कार्यों में दिलचस्पी नहीं लेने और सरकारी काम की उपेक्षा करने के कारण डीजीपी पद से हटा दिया गया है.

जाने कौन हैं देवेंद्र सिंह चौहान?
देवेंद्र सिंह चौहान 1988 बैच के आईपीएस अफसर हैं. इससे पहले वह डीजी इंटेलिजेंस के पद पर तैनात रहे हैं. चौहान का रिटायरमेंट मार्च 2023 में होना है. जानकारी के मुताबिक, उनकी गिनती मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के भरोसेमंद अफसरों में होती है. जबकि यूपी के डीजीपी पद के लिए ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) और एसआईटी के पद पर तैनात वर्ष 1987 बैच के अफसर आरपी सिंह, डीजी भर्ती बोर्ड आरके विश्वकर्मा, डीजी राज्य मानवाधिकार आयोग के पद पर तैनात गोपाल लाल मीणा और डीजी जेल आनंद कुमार के बीच रेस थी, जिसमें देवेंद्र सिंह चौहान ने बाजी मार ली है.

Share:

Next Post

मां की डाट से हैवान बना पड़ोसी, अपमान का बदला लेने के लिए बच्‍चों की कर दी हत्‍या

Fri May 13 , 2022
दाहोद। गुजरात (Murder in Gujarat) के दाहोद (Dahod) में 10 वर्षीय एक लड़के एवं उसके 5 वर्षीय भाई की एक पड़ोसी ने कथित रूप से हत्या कर दी. कुछ समय पहले ही इन बच्चों के घरवालों ने इस पड़ोसी को डांटा था. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. धानपुर थाने (Dhanpur police station) के […]