उत्तर प्रदेश बड़ी खबर

3 शहरों से सीधी फ्लाइट, 1450 करोड़ की लागत, कलयुग में त्रेतायुग की झलक, जानें नए एयरपोर्ट की खासियत

अयोध्या: अयोध्या (Ayodhya) में प्रभु राम (Prabhu Ram) का भव्य मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Grand Temple Pran Pratistha) के लिए बनकर तैयार हो गया है. तो वहीं प्राण प्रतिष्ठा के 22 दिन पहले अयोध्या में श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Shri Ram International Airport) का संचालन शुरू हो जाएगा. यानी की 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के ठीक पहले अयोध्या धाम और श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का संचालन शुरू हो जाएगा.

ताकि जब प्राण प्रतिष्ठा के बाद श्रद्धालु लाखों की संख्या में अयोध्या पहुंचे. तो उनको आने जाने में कोई परेशानी न हो. राम मंदिर के तर्ज पर बनाए जा रहे अयोध्या एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग (terminal building) को भी बेहद भव्य तरीके से बनाया गया है. सनातन धर्म संस्कृति (Sanatan Dharma Culture) के चिन्ह के साथ रामायण कालीन चित्रों को दीवारों पर उकेरा गया है.

एयरपोर्ट की एक बड़ी खासियत यह भी है कि राम मंदिर के तर्ज पर ही बनाया गया है जिस पत्थर से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है उसे राजस्थान के बंसी पहाड़पुर के नक्काशी दार पिंक स्टोन से मंदिर भी बनाई गई है. इतना ही नहीं नागर शैली पर एयरपोर्ट की वास्तुकला और डिजाइन को भी बनाया गया है. जहां श्रद्धालुओं को पहुंचते ही धर्म नगरी के साथ प्रभु राम की जन्मस्थली अयोध्या में होने की अनुभूति भी मिलेगी.


अयोध्या तक की हवाई सेवा का ऐलान
जानकारी के मुताबिक अयोध्या के एयरपोर्ट को सात स्तंभों पर मुख्य रूप से बनाया गया है. जो रामायण के सात कांडों से भी प्रेरित है इन स्तंभों पर आकृति और सजावट भी ठीक उसी प्रकार की गई है. इसके अलावा एयरपोर्ट में रामायण कालीन दृश्य लगाए जा रहे हैं. तो वहीं देश के बड़े महानगरों को सीधे धर्म नगरी अयोध्या से भी जोड़ने की तैयारी है.

इसके लिए 30 दिसंबर को इंडिगो और एयर इंडिया की फ्लाइट एयरपोर्ट से उड़ान भरेगी दोनों ही एयरलाइंस पहले ही दिल्ली मुंबई और अहमदाबाद से अयोध्या तक की हवाई सेवा का ऐलान कर चुकी है. इतना ही नहीं यह हवाई सेवा आम श्रद्धालुओं के लिए 6 जनवरी से शुरू होगी. बताते चलें श्री राम इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण की लागत भी लगभग 1450 करोड़ रुपए बताई जा रही है.

अयोध्या टू अहमदाबाद के लिए फ्लाइट संचालित
11 जनवरी से अयोध्या से अहमदाबाद के बीच सप्ताह में 3 दिन के लिए अयोध्या टू अहमदाबाद के लिए फ्लाइट संचालित होगी. पहले चरण में अयोध्या से दिल्ली और अहमदाबाद के लिए उड़ान सेवा शुरू होगी. 6 जनवरी को पहली फ्लाइट सुबह 11:55 से उड़ान भरेगी और दोपहर 1:00 बजे अयोध्या पहुंचेगी तो वहीं फ्लाइट दोपहर 1:45 अयोध्या से रवाना होगी और 3:00 बजे दिल्ली पहुंचेगी.

इंडिगो के सूत्रों के मुताबिक 10 जनवरी से दिल्ली से अयोध्या और अयोध्या से दिल्ली के बीच दैनिक उड़ान एक ही समय पर संचालित होगी. अहमदाबाद से अयोध्या और अयोध्या से अहमदाबाद के लिए मंगलवार गुरुवार और शनिवार संचालित होगी. 11 जनवरी को सुबह 9:10 पर फ्लाइट अहमदाबाद से उड़ान भरेगी और 11:00 बजे अयोध्या पहुंचेगी यह रात 10:30 बजे अयोध्या से रवाना होगी और 1:00 बजे अहमदाबाद पहुचेगी. बताया यह भी जाता है की फ्लाइट के जरिए एक घंटा 20 मिनट में दिल्ली से अयोध्या की दूरी तय होगी.

Share:

Next Post

हड़ताल का असर हुआ कम... सुबह सब्जी मंडी में सामान्य कामकाज, पंपों पर भी टैंकर पहुँचे

Tue Jan 2 , 2024
उज्जैन। साल की पहली सुबह ही शहर में हाहाकार के हालात बन गए थे और ट्रक टैंकरों के ड्रायवरों सहित बस चालकों ने हड़ताल कर जाम कर दिया था। इसके बाद पेट्रोल पंपों पर भीड़ लग गई थी और देर रात तक यह स्थिति बनी रही। टैंकर, ट्रक और बस ड्राइवर्स हिट एंड रन के […]