जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

शरीर में दिखें ये लक्षण तो न करें अनदेखा, खतरनाक हो सकता है अपेंडिसाइटिस का दर्द


अगर अपेंडिक्स बहुत अधिक सूजन हो जाता है, तो यह फट सकता है, एपेंडिसाइटिस को ऐसी चीज में बदल सकता है जो घातक हो सकती है। अपेंडिसाइटिस (Appendicitis) के लक्षणों की शुरुआत के बाद आमतौर पर अपेंडिक्स के फटने में कम से कम 24 घंटे लगते हैं। अपेंडिक्स का कोई ज्ञात कार्य नहीं है, लेकिन अगर यह सूजन या संक्रमित (एपेंडिसाइटिस) हो जाता है, तो आपको तत्काल इलाज की जरूर होगी। सूजन की वजह से अचानक तेज दर्द हो सकता है। हालांकि, एपेंडिसाइटिस का डायग्नोस (Diagnose) मुश्किल हो सकता है। समय पर इलाज इसके जोखिमों को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको इसके लक्षणों की पहचान करनी चाहिए।

अपेंडिसाइटिस किसे हो सकता है?
अपेंडिसाइटिस किसी भी उम्र में हो सकता है, हालांकि यह किशोरावस्था और 20 साल के लोगों में सबसे आम है। बच्चों में एपेंडिसाइटिस सबसे अधिक बार बीच या किशोरावस्था (Adolescence) के दौरान होता है।

एपेंडिसाइटिस के लक्षण क्या हैं?
निचले दाहिने पेट में गंभीर पेट दर्द – जहां आपका अपेंडिक्स होता है।पेट में दर्द या कोमलता जो खांसने, छींकने, सांस लेने या हिलने-डुलने पर अधिक दर्द करती है। सूजा हुआ पेट, कब्ज, दस्त, गैस पास करने में असमर्थता। भूख में कमी।उल्टी।


बैला बटन पेन
अपेंडिसाइटिस का दर्द अक्सर पेट के निचले दाएं हिस्से में होता है। हालांकि, पहला संकेत, आमतौर पर नाभि के पास बेचैनी होती है, जो तब पेट के निचले हिस्से में चला जाता है। बच्चों और गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) सहित कुछ लोगों को उनके पेट के विभिन्न क्षेत्रों में या उनकी तरफ दर्द का अनुभव हो सकता है। अगर आप अपने पैरों या पेट को हिलाते हैं तो दर्द भी बढ़ जाएगा।

तेजी और खतरनाक दर्द
एक बार जब दर्द पेट के निचले हिस्से में होता है, तो यह बहुत तीव्र हो सकता है। एपेंडिसाइटिस का दर्द आपको सोने में परेशानी महसूस करा सकता है। एक बार जब यह हिट हो जाता है, तो दर्द की गंभीरता तेजी से बढ़ सकती है।

लो फीवर और ठंड लगना
अपेंडिसाइटिस के लक्षणों में बुखार और ठंड लगना भी शामिल हैं। आपका पेट दर्द इतना तेज है कि आप सीधे खड़े नहीं हो सकते हैं, तो यह एपेंडिसाइटिस हो सकता है।

उल्टी
अपेंडिसाइटिस होने पर कुछ हल्की उल्टी हो सकती है। जैसा कि आपके साथ हो सकता है। इसको नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। अगर आपको दर्द के साथ उल्टी (Vomiting) हो रही है तो यह अपेंडिसाइटिस हो सकती है।

कब्ज और दस्त
कई अन्य लक्षणों की तरह, ये गंभीर नहीं भी हो सकते हैं। आपके पेट में दर्द का अनुभव होने के बाद वे शायद ही आएंगे, लेकिन अगर आपको हल्का दस्त है – खासकर अगर इसमें बहुत अधिक बलगम है – पेट के निचले हिस्से में दर्द तो डॉक्टर को दिखाएं।

एपेंडिसाइटिस का निदान कैसे किया जाता है?
आप अपने लक्षणों के बारे में डॉक्टर को बताएं। आपका डॉक्टर संक्रमण की जांच के लिए ब्लड टेस्ट करवा सकता है। आपको एक इमेजिंग स्कैन करवाने के लिए भी बोला जा सकता है। इनमें से कोई भी टेस्ट रुकावट, सूजन या अंग टूटने के लक्षण दिखा सकता है। इसके बाद डॉक्टर स्थिति की गंभीरता के अनुसार ही इलाज करते हैं।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

वैक्सीन लगाने के बाद भी दो बार कोरोना संक्रमित हुई महिला, सामने आए ये अलग-अलग वेरिएंट

Fri Jul 30 , 2021
  नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण एक बार हो जाए तो आमतौर पर हमें लगता है कि अब हमारे पास एंटीबॉडी है हमें दोबारा संक्रमण नहीं होगा. वहीं अगर वैक्सीन (Vaccine) की दोनों डोज लग जाएं, तब तो हम और ज्यादा बेफिक्र हो जाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे केस के […]