बड़ी खबर

पिछले 5 सालों में भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों के दस्तावेजों की जांच होगी राजस्थान में


जयपुर । राजस्थान में (In Rajasthan) पिछले 5 सालों में (in the last 5 years) भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों के दस्तावेजों की (Documents of Government Employees Recruited) जांच होगी (Will be Verified) ।


राजस्थान के कार्मिक विभाग ने पिछले 5 सालों के दौरान विभिन्न विभागों में सरकारी नौकरी पाने वाले कर्मचारियों की डिग्री और अन्य शैक्षणिक दस्तावेजों की जांच कराने का आदेश दिया है । कार्मिक विभाग के प्रमुख शासन सचिव हेमंत कुमार गेरा ने यह आदेश निकाला है ।

आदेश में कहा गया है कि पिछले 5 वर्षों में विभिन्न विभागों में की गई भर्तियों में फर्जी शैक्षणिक योग्यता के दस्तावेज प्रस्तुत कर और डमी कैडिडेंट को परीक्षा में बैठाकर कई अभ्यर्थियों ने सरकारी नौकरी प्राप्त की है । इसलिए अब मामले की गंभीरता को देखते हुए सभी विभागों को पिछले 5 साल में भर्ती हुए कर्मचारियों के लिए आंतरिक कमेटी गठित करने के आदेश दिए गए है । यह आंतरिक कमेटी यह जांच करेगी कि परीक्षा देने वाला और नौकरी करने वाला लोकसेवक दोनों एक ही व्यक्ति है ।

साथ ही भर्ती किए गए कर्मचारियों के शैक्षणिक पात्रता के दस्तावेज, आवेदन के साथ प्रस्तुत आवेदन पत्र, फोटो, हस्ताक्षर आदि की जांच यह कमेटी करेगी । इस जांच के बाद जिन कर्मचारियों की भर्ती के संबंध में सूचनाएं संदिग्ध मिलेगी, उसकी सूचना एसओजी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है ।

Share:

Next Post

दिल्ली में AAP ने अकेले विधानसभा चुनाव लड़ने का किया ऐलान, कांग्रेस से तोड़ा गठबंधन

Thu Jun 6 , 2024
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने दिल्ली में कांग्रेस के साथ गठबंधन से अलग होने का फैसला किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता गोपाल राय (senior leader gopal rai) ने सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) के घर हुई बैठक के बाद इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि यह गठबंधन लोकसभा चुनाव […]