जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

गर्मियों में इन चीजों का दान करना होता है पुण्‍य का काम, मिलेगी सुख-शांति

नई दिल्‍ली । शास्त्रों में दान (donate) का एक अलग ही महत्व बताया गया है. दान करने से पुण्य मिलते हैं, जो हमें जीवन में सुखी रहने में मदद करते हैं. सनातन धर्म में किसी विशेष मौके, त्योहार या तिथि पर दान करने से अच्छे फल की प्राप्ति होती है. इसी कारण कभी-कभी लोग दान ( jyotish tips for donation ) के लिए सही समय और मौके का इंतजार करते हैं. इतना ही नहीं ज्योतिष शास्त्र ( Jyotish shastra ) में दान के लिए कुछ नियम बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से मिलने वाला फल कई गुणा बढ़ सकता है. बता दें कि जीवन ( problems in life ) में हर तरह के कष्टों को दूर करने और मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए दान का बहुत महत्व बताया गया है. मान्यता है कि दान से न सिर्फ ग्रहों से संबंधित दोष दूर होते हैं बल्कि इससे पाप से मुक्ति भी मिलती है.

शास्त्रों में बताया गया है कि मनुष्य को अपनी क्षमता के अनुसार जरूर दान करना चाहिए क्योंकि दान से न सिर्फ इहलोक सुधरता है बल्कि परलोक में मोक्ष की प्राप्ति होती है. बता दें कि गर्मी के मौसम में कुछ चीजों को दान करके अच्छे फल पाए जा सकते हैं. हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें गर्मी में दान करना बहुत शुभ होता है.


जल
कहते हैं कि किसी प्यासे को पानी पिलाना एक बहुत बड़ा पुण्य का काम होता है. गर्मी में लोग अक्सर प्यास से जूझ रहे होते हैं, ऐसे में उन्हें पानी पिलाकर आप एक धर्म के काम को पूरा कर सकते हैं. लोग इस मौसम में मीठा शरबत बांटते हैं, वहीं कुछ लोग प्याऊ बनवाकर लोगों की प्यास को बुझाने का काम करते हैं. अगर आप गर्मी में पानी का दान करने जा रहे हैं, तो इससे पहले दो घड़े भरकर अलग रख दें. एक घड़ा विष्णु भगवान को वहीं दूसरा घड़ा अपने पूर्वजों को समर्पित करें. ऐसा करने से घर में सुख एवं शांति आएगी.

आम
शास्त्रों में फलों का दान करना भी बताया गया है. गर्मी में सबसे ज्यादा मिलने वाले फल आम को आप दान करके पुण्य का काम कर सकते हैं. कहते हैं कि आम का संबंध सीधे सूर्य देव से होता है और इसे दान करने से आप सूर्य देव को प्रसन्न कर सकते हैं. जिन लोगों की कुंडली में सूर्य कमजोर है, वे ऐसा करके इसकी स्थिति को मजबूत कर सकते हैं. मान्यता है कि आम का दान करने से करियर में सफलता मिलती है.

गुड़
सनातन धर्म और शास्त्रों में बताया गया है कि पूजा के दौरान गुड़ का इस्तेमाल शुभ होता है. वहीं इसे दान करना जीवन के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है. कहते हैं कि इसे दान करने से जातक की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होने लगती है. करियर में आ रही समस्याएं दूर होती है और प्रभावित व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ने लगता है. आप चाहे तो मंदिर के बाहर जाकर पूरी में गुड़ रखकर इसे दान कर सकते हैं.

Share:

Next Post

‘बुलडोजर कार्रवाई’ के खिलाफ SC में याचिका, जमीयत-उलेमा-ए-हिंद ने कार्रवाई को बताया गलत

Mon Apr 18 , 2022
नई दिल्ली । हिंसा जैसी आपराधिक मामलों में शामिल होने वाले या संदेह के घेरे में आने वाले व्यक्तियों के घरों या फिर प्रॉपर्टी पर बुलडोजर (bulldozer on property) चलाए जाने के खिलाफ जमीयत उलमा ए हिंद (Jamiat Ulama-e-Hind) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में याचिका दायर की है. याचिका में बुलडोजर के इस्तेमाल को […]