जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

औषधीय गुणों से भरपूर है सहजन, डाइट में करें शामिल, सेहत को मिलेंगें गजब के फायदें

नई दिल्‍ली। मोरिंगा (Moringa) को लोग सहजन के नाम से जानते हैं। आयुर्वेद में इसकी फलियों और पत्तों का इस्तेमाल कई दवाओं में किया जाता है। सहजन इन दिनों सबसे ज्यादा फेमस नए हेल्दी फूड्स में से एक है। इसके फायदों को देखते हुए इसे सर्वाइवल फूड भी कहा जाता है। इसमें भरपूर प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, अमीनो एसिड, विटामिन ए (Vitamin A) और सी पाया जाता है। मोरिंगा में मिनरल्स भी भरपूर होते हैं। मोरिंगा एक औषधीय पावरहाउस(medicinal powerhouse) है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है। इसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीड्रिप्रेसेंट गुण (Antidepressant Properties) पाए जाते हैं। इसके पत्ते से लेकर फलियों तक हर चीज बहुत फायदेमंद है। मोरिंगा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनका फायदा आप भी उठा सकते हैं।

1- ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखे-
मोरिंगा के पत्ते खाने से ब्लड शुगर लेवल (blood sugar level) कंट्रोल रहता है। इन्हें खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है। मोरिंगा(Moringa) में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जिससे खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

2- दिल को हेल्दी रखे-


मोरिंगा के पत्ते खाने से बेड कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) कम होता है जिससे हार्ट से जुड़ी परेशानी नहीं होती है। अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो इससे रक्त वाहिकाओं को क्लॉटिंग हो सकती है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है।

3- रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए-
मोरिंगा यानि सहजन की पत्तियां खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसकी पत्तियां फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं। किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में भी इनसे मदद मिलती है। सहजन में विटामिन सी, विटामिन ए और आयरन अच्छी मात्रा में होता है।

4- एनर्जी बढ़ाए-
मोरिंगा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, जिससे थकान की समस्या दूर होती है। आयरन से भरपूर मोरिंगा के पत्ते उनींदापन और कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं।

5- हड्डियों को मजबूत बनाए-
मोरिंगा के पत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस भी भरपूर होता है जिससे हड्डियां मजबूत और हेल्दी बनती हैं। मोरिंगा के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो आपको गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करता है।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते हैं। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

ओप्पो ने भारत में युवा प्रतिभाओं को सशक्त बनाने के लिए IIT दिल्ली के साथ की साझेदारी

Mon Dec 6 , 2021
नई दिल्ली। भारत (India) के युवा प्रतिभाओं (Young talent) को सशक्त बनाने (To empower) के लिए, ओप्पो (OPPO) ने आईआईटी दिल्ली (IIT-Delhi) के साथ साझेदारी (Partners) के एक समझौता ज्ञापन (Memorandum of understanding) पर हस्ताक्षर किए (Signed) हैं। इसमें शॉर्टलिस्ट किए गए छात्रों के लिए शैक्षणिक खर्चों को कवर करने वाली स्कॉलरशिप्स की पेशकश की […]