बड़ी खबर

तेलांगना में किसानों के 2 लाख तक के कर्ज माफ, राहुल गांधी बोले- जो बोला वो कर दिखाया

नई दिल्ली.  विधानसभा चुनाव (assembly elections) के दौरान कांग्रेस (Congress) पार्टी ने किसानों (Farmers) की कर्जमाफी (loan waiver) का वादा किया था. तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी (Chief Minister Revanth Reddy) ने शुक्रवार को राज्य के किसानों के लिए दो लाख रुपये की ऋण माफी की घोषणा कर दी है. उन्होंने कहा, मंत्रिमंडल ने 2 लाख रुपये तक के कृषि ऋण को माफ करने का फैसला किया। पिछली सरकार ने अपने 10 साल के शासन में केवल 28,000 करोड़ रुपये के कृषि ऋण माफ किए थे. पिछली सरकार ने कृषि ऋण माफी योजना का लाभ उठाने के लिए 11 दिसंबर 2018 को कट आॅफ लगा दिया था. इस कर्जमाफी के बाद राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना के किसान परिवारों को बधाई.



मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि ऋण माफी की शर्तों सहित इसका पूरा विवरण बाद में घोषित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ऋण माफी से राज्य के खजाने पर लगभग 31,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. इससे पहले, पिछली बीआरएस सरकार ने भी इसी तरह की योजना की घोषणा की थी. राज्य के खजाने पर 28,000 करोड़ रुपयेका बोझ पड़ा था.

इस कर्जमाफी के बाद राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना के किसान परिवारों को बधाई. कांग्रेस सरकार ने आपके दो लाख रुपये तक के सभी ऋण माफ कर किसान न्याय के संकल्प को पूरा करने की दिशा में ऐतिहासिक कदम बढ़ाया है, जो 40 लाख से ज्यादा किसान परिवारों को कर्ज मुक्त बनाएगा. जो कहा, करके दिखाया- यही नियत और आदत भी है.

राहुल ने कहा कि कांग्रेस सरकार का मतलब है- राज्य का खजाना किसानों और मजदूरों समेत वंचित समाज को मजबूत बनाने में खर्च होने की गारंटी, जिसका उदाहरण है तेलंगाना सरकार का यह फैसला. हमारा वादा है- कांग्रेस जहां भी सरकार में होग, हिंदुस्तान का धन हिंदुस्तानियों पर खर्च करेगी, पूंजीपतियों पर नहीं.

कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि तेलंगाना में कांग्रेस पार्टी ने किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था. उस वादे को पूरा करते हुए हमारी तेलंगाना सरकार ने फैसला लिया है कि किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे. इससे कर्ज में डूबे 40 लाख किसानों को राहत मिलेगी.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस मानती है कि देश का सारा धन देश की जनता का है और उसे जनता की भलाई में ही खर्च होना चाहिए. हमने राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी किसानों का कर्ज माफ किया था. जब केंद्र में हमारी सरकार थी तो देश भर के किसानों का 72,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया गया था. कांग्रेस पार्टी किसानों, मजदूरों, आदिवासियों, दलितों, वंचितों और मध्य वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है.

Share:

Next Post

कांग्रेस ने आप के खिलाफ खोला मोर्चा, मंत्री भारद्वाज ने दी नसीहत

Sat Jun 22 , 2024
नई दिल्ली। दिल्ली (Delhi) में कांग्रेस (Congress) के साथ हाथ मिलाने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के नतीजे आने के बाद गठबंधन तोड़ (Breaking the alliance) दिया है। लोकसभा चुनाव के लिए दोनों पार्टियों ने दिल्ली में 4:3 के फॉर्मूर्ले पर चुनाव लड़ा था। यानी 4 सीटों पर आप […]