बड़ी खबर व्‍यापार

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने दोबारा शुरू की आईपीओ लाने की तैयारी

नई दिल्ली। फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare Small Finance Bank) ने एक बार फिर पूंजी बाजार से पैसा जुटाने (raising money from capital market) की तैयारी शुरू कर दी है। इस बैंक ने अपना आईपीओ (IPO) लाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी (market regulator sebi) के पास अपना ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस जमा करा दिया है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक को पिछले साल ही सेबी से आईपीओ लाने की मंजूरी मिली थी। इसके बाद एक साल की अवधि बीत जाने के बावजूद फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक अपना आईपीओ नहीं ला सका था, जिससे आईपीओ मंजूरी की मियाद जुलाई में ही खत्म हो गई थी। यही वजह है कि फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक को दोबारा अपना ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस सेबी के पास जमा कराना पड़ा है।

इस ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस के मुताबिक फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ में 625 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर के साथ ही प्रवर्तकों और निवेशकों की ओर से 1.7 करोड़ इक्विटी शेयर का एक ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) भी शामिल किया जाएगा। इस ऑफर फॉर सेल के जरिए फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक के प्रवर्तक तथा प्रमुख निवेशक अपने शेयरों की बिक्री करेंगे।

बैंक के निवेशकों में ओमेगा टीसी होल्डिंग पीटीई लिमिटेड, ट्रू नॉर्थ फंड, लीपफ्रॉग रूरल इनक्लूजन (इंडिया) लिमिटेड, वैग्नर और इंडियम होल्डिंग लिमिटेड जैसे निवेशक शामिल है। इन प्रमुख निवेशकों के साथ ही एडलवाइज टोकियो लाइफ इंश्योरेंस, सिल्वर लीफ ओक (मॉरीशस) लिमिटेड, कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और टाटा कैपिटल फाइनेंशियल सर्विसेज भी अपने शेयरों को ऑफर फॉर सेल के जरिए बेचेंगी।

कंपनी के ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस में बताया गया है कि आईपीओ से मिलने वाली धनराशि का इस्तेमाल फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक अपनी पूंजी संबंधी जरूरतों को पूरा करने और अपने कैपिटल बेस को बढ़ाने में करेगा। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

आईओसी 2021-22 के लिए फाइनल डिविडेंड का 12 अगस्त को भुगतान करेगा

Wed Aug 10 , 2022
इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन का शेयर 11 अगस्त को एक्स डिविडेंड हो जाएगा नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी (country’s largest oil marketing company) इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) (Indian Oil Corporation (IOC)) ने अपने डिविडेंड के भुगतान (payment of dividend) के लिए 12 अगस्त की तारीख तय की है। इसके पहले इंडियन ऑयल […]