बड़ी खबर व्‍यापार

आईओसी 2021-22 के लिए फाइनल डिविडेंड का 12 अगस्त को भुगतान करेगा

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन का शेयर 11 अगस्त को एक्स डिविडेंड हो जाएगा

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी (country’s largest oil marketing company) इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) (Indian Oil Corporation (IOC)) ने अपने डिविडेंड के भुगतान (payment of dividend) के लिए 12 अगस्त की तारीख तय की है। इसके पहले इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की बैठक के बाद 17 मई को ही वित्त वर्ष 2021-22 के लिए फाइनल डिविडेंड का ऐलान किया गया था।

इस संबंध में इंडियन ऑयल कॉरपरेशन ने मार्केट रेगुलेटर सेबी और स्टॉक एक्सचेंज को सूचित किया है कि कंपनी के शेयर होल्डर्स को 10 रुपये फेस वैल्यू वाले प्रत्येक शेयर के लिए 2.40 रुपये फाइनल डिविडेंड का भुगतान किया जाएगा। ये डिविडेंड उन्हीं निवेशकों को मिलेगा, जिनके पास 11 अगस्त तक ये शेयर मौजूद होगा। यानी 11 अगस्त को इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन का शेयर एक्स डिविडेंड हो जाएगा।

मौजूदा वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही के दौरान इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के राजस्व में शानदार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कंपनी के राजस्व में हुई ये बढ़ोतरी अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में आई तेजी की वजह से हुई है। इसके बावजूद पहली तिमाही में ही इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन को 1992 करोड़ रुपये के नुकसान का सामना करना पड़ा है। जबकि पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी को 5941.37 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

जहां तक इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के शेयरों की बात है, तो पिछले 1 साल की अवधि में कंपनी के शेयर में पांच प्रतिशत की तेजी आई है। पिछले कारोबारी दिन यानी सोमवार 8 अगस्त को कंपनी के शेयर 0.34 प्रतिशत की मजबूती के साथ 73.35 रुपये के स्तर पर बंद हुए थे। फिलहाल आईओसी के शेयरों में तेजी का रुख बना हुआ है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन का मार्केट कैप बाजार की तेजी के कारण 1,03,579 करोड़ रुपये हो चुका है। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

सत्तर साल बाद भारत में दौड़ेंगे चीते

Wed Aug 10 , 2022
– मुकुंद आजादी का अमृत महोत्सव भारत के जंगल में मंगल लाने वाला है। सत्तर साल बाद यहां की आबोहवा में चीता आबाद होने जा रहे हैं। भारत और नामीबिया के बीच 20 जुलाई, 2022 को हुए समझौते ने वन्यजीव विशेषज्ञों की उत्सुकता बढ़ा दी है। अगर कोई अड़चन नहीं आई तो दोनों देशों की […]