बड़ी खबर

पश्चिम बंगाल में ओमिक्रॉन का पहला केस मिला, 7 साल का बच्‍चा पॉजीटिव

कोलकाता: पश्चिम बंगाल (west bengal) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variant) का पहला केस मिला है. जानकारी के मुताबिक यहां के मुर्शिदाबाद में सात साल का एक बच्‍चा ओमिक्रॉन पॉजिटिव मिला है. यह बच्‍चा 10 दिसंबर को अबु धाबी से हैदराबाद लौटा था. ओमिक्रॉन भारत के 10 राज्यों तक पहुंच चुका है.

बुधवार को तेलंगाना में तीन और पश्चिम बंगाल में 1 मामला दर्ज होने के साथ ही देश में अब तक 65 मामले सामने आ चुके हैं. इसमें सबसे अधिक मामले महाराष्‍ट्र में देखे गए हैं. पश्चिम बंगाल सरकार ने इस मामले को गंभीरता से लिया है. बच्‍चे के संपर्क में आए सभी लोगों का टेस्‍ट कराया जा रहा है. इसी तरह तेलंगाना (Telangana) में दो विदेशी नागरिक ओमिक्रॉन पॉजिटिव पाए गए हैं. राजधानी हैदराबाद में केन्‍या और सोमालिया के नागरिकों का टेस्ट पॉजिटिव आया है. यह जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के एक अधिकारी ने दी है.

तेलंगाना में दो विदेशी नागरिक ओमिक्रॉन से संक्रमित
तेलंगाना के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक जी श्रीनिवास राव ने संवाददाताओं को बताया कि 12 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंची केन्या की 24 वर्षीय एक महिला के कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इसके अलावा सोमालिया का 23 वर्षीय एक युवक भी ओमिक्रॉन से संक्रमित पाया गया है. दोनों में इस रोग के कोई लक्षण नहीं हैं. दोनों के जांच के नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था.


बेहद संक्रामक ओमिक्रॉन पर हो रहे हैं अध्‍ययन
गौरतलब है कि ओमिक्रॉन स्वरूप को बेहद संक्रामक एवं घातक माना जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी इसे लेकर चिंता जाहिर कर चुका है. सीएसआईआर-इंस्‍टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्‍स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के निदेशक और भारत के जाने माने पल्‍मोनोलॉजिस्‍ट डॉ. अनुराग अग्रवाल कहते हैं कि ओमिक्रॉन कोरोना का हाल ही में सामने आया वेरिएंट है.

यह कितना खतरनाक है, अभी इसके बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है क्‍योंकि इसकी जानकारी हासिल करने के लिए लगातार अध्‍ययन हो रहे हैं और इसके मामलों पर नजर रखी जा रही है. संभावना है कि आने वाले कुछ दिनों में या इस महीने के आखिर तक यह स्‍पष्‍ट हो जाए कि यह संक्रामक होने के साथ-साथ कितना गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है.

Share:

Next Post

हांगकांग के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में लगी आग, अंदर फंसे 300 से अधिक लोग

Wed Dec 15 , 2021
हांगकांग: हांगकांग के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Centre) में भीषण आग लग गई है. जिसके चलते यहां 300 से अधिक लोग फंसे हुए हैं. आग लगने की खबर बुधवार को 12 बजे के करीब सामने आई. पुलिस ने बताया कि एक 60 साल की महिला बेहोश होकर जमीन पर गिर गई, जिसके बाद उसे […]