विदेश

द. अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने खुद को जेल अधिकारियों के हवाले किया

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा(Former South African President Jacob Zuma) ने अदालत की अवमानना(contempt of court) के एक मामले में 15 माह की सजा काटने के लिए खुद को पुलिस के हवाले कर दिया है। जैकब जुमा (Jacob Zuma) के संचालित फाउंडेशन ने बताया कि वे क्वाजुलु नताल क्षेत्र में अपने घर के पास एक जेल में हाजिर हो गए। इससे पहले पुलिस ने उनके समर्पण न करने पर उन्हें गिरफ्तार करने की चेतावनी दी थी।
उच्चतम न्यायालय(Supreme court) ने जैकब जुमा (Jacob Zuma) को अदालत की अवमानना के लिए 15 माह कैद की सजा सुनाई थी और पुलिस को उन्हें बुधवार देर रात तक गिरफ्तार करने की सीमा दी गई थी। लेकिन जुमा ने समय सीमा खत्म होने से कुछ मिनट पहले ही खुद को अफसरों के हवाले कर दिया।



जैकब जुमा (Jacob Zuma) को उनके राष्ट्रपति कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रहे आयोग के समक्ष पेश न होने के कारण सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें अवमानना का दोषी ठहराया था। जुमा ने बार-बार कहा है कि आयोग के साथ सहयोग करने के बजाय वह जेल जाएंगे। 79 वर्षीय जुमा पर 2009 से 2018 के बीच पद पर रहकर सरकारी राजस्व में लूट-खसोट के आरोप हैं।
बुधवार रात पुलिस द्वारा जैकब जुमा को गिरफ्तार करने की समय सीमा से 45 मिनट पहले पूर्व राष्ट्रपति का काफिला समर्पण के लिए निकल पड़ा। दक्षिण अफ्रीका में यह पहला मौका है जब कोई पूर्व राष्ट्रपति जेल गया हो। आरोप हैं कि उनके कार्यकाल में व्यवसायी सरकार के निर्णय लेने की प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए राजनेताओं के साथ साजिश रचते थे।

Share:

Next Post

वॉशिंगटन: अमेरिका में रहने वाले एक शख्स ने किया मौत के बाद नरक देखने का दावा

Fri Jul 9 , 2021
  वॉशिंगटन। अमेरिका (America) में रहने वाले एक शख्स ने मौत के बाद नरक (Hell) देखने का दावा किया है. इस शख्स का कहना है कि करीब 23 मिनट के लिए उसके प्राण निकल गए थे और इस दौरान उसने जो कुछ अनुभव किया वो बेहद खौफनाक था. उसे नरक की गहराइयों में खींचकर ले […]