देश व्‍यापार

सीबीडीटी में चार नए सदस्य नियुक्त, सितंबर 2021 से खाली था ये पद

नई दिल्ली (New Delhi)। भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) (Indian Revenue Service – IRS) के चार अधिकारियों (Four officers) को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) (Central Board of Direct Taxes -CBDT)) का सदस्य नियुक्त किया गया है। आयकर विभाग में विभिन्न क्षेत्रों में तैनात ये अधिकारी सीबीडीटी में इन चार पदों पर आएंगे, जो सितंबर, 2021 से रिक्त है। एक सरकारी आदेश में यह जानकारी दी गई है।


केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति की ओर से बुधवार को जारी एक आदेश के मुताबिक 1987 बैच आईआरएस अधिकारी प्रवीन कुमार और हरिंदर बीर सिंह गिल और 1988 बैच के अधिकारी संजय कुमार वर्मा और रवि अग्रवाल को सीबीडीटी के सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है। सीबीडीटी में चेयरमैन के अलावा विशेष सचिव स्तर के छह सदस्य होते हैं।

उल्लेखनीय है कि सीबीडीटी के चेयरमैन 1986 बैच के आईआरएस अधिकारी नितिन गुप्ता हैं जबकि मौजूदा अन्य दो सदस्यों में 1987 बैच की आईआरएस अधिकारी प्रज्ञा सहाय सक्सेना और सुभाश्री अनंतकृष्णन हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत आने वाला सीबीडीटी आयकर विभाग की प्रशासनिक इकाई है। इसका काम व्यक्तिगत आयकर और कॉरपोरेट कर जैसी कर की विभिन्न श्रेणियों के तहत राजस्व इकट्ठा करना है।

Share:

Next Post

वित्त मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों के साथ की समीक्षा बैठक

Fri Jul 7 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक प्रमुखों (public sector bank heads) के साथ बैठक की। सीतारमण की अध्यक्षता में नई दिल्ली में हुई इस बैठक में बैंकों के विभिन्न वित्तीय दक्षता और पीएसबी के प्रदर्शन (Financial efficiency and PSBs performance) की समीक्षा की […]