विदेश

Gaza: इस्राइली सेना ने दक्षिणी गाजा के बड़े शहरों पर किया हमला, 45 लोगों की मौत

जेरुसलम (Jerusalem)। इस्राइल-हमास (Israel-Hamas War ) के बीच विराम के बाद एक बार फिर युद्ध शुरू हो गया है। युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के 16 हजार से अधिक लोगों की मौत (More than 16 thousand people died) हो चुकी है। इस बीच इस्राइली सेना (israeli army) ने एक बार फिर दक्षिणी गाजा (southern Gaza) के प्रमुख शहर पर हमला (attack on major city) किया, जिसमें 45 लोगों की मौत (45 people died) हो गई। हमले के कारण कई लोग घायल हो गए।

इस्राइल ने 24 आतंकी को मारा तो हमास ने भी दिया मुंह तोड़ जवाब
इस्राइली सेना के दक्षिणी कमान के कमांडर जनरल यारोन फिंकेलमैन ने बताया कि दक्षिणी गाजा में जमीनी अभियान की शुरुआत के बाद से यह सबसे तीव्र हमला था। उन्होंने कहा कि इस्राइली सेनाएं दक्षिणी गाजा के जबालिया, पूर्व शुजैय्या और खान यूनिस में घुस चुके हैं। वहीं, हमास की अल-कासिम ब्रिगेड ने कहा कि हमारे लड़ाकों ने 24 इस्राइली सैन्य वाहनों को नष्ट कर दिया है। खान यूनिस में स्नाइपर्स ने इस्राइली सैनिकों को निशाना बनाया है, जिसमें से कई सैनिकों की मौत हो गई।


अब तक 16,248 लोगों की मौत
खान यूनिस के दीर अल-बलाह में स्थित शुहादा अल-अक्सा के प्रमुख इयाद अल-जबरी ने बताया कि इस्राइली सेना ने घरों पर हमले किए। हमले में करीब 45 लोगों की मौत हो गई है। कई लोग घायल हो गए, जो अस्पताल में भर्ती हैं। हमास के मीडिया कार्यालय ने मंगलवार को बताया कि युद्ध में अब तक 7,112 बच्चों और 4,885 महिलाओं की मौत हो गई है। इस्राइली हमलों में अब तक कुल 16,248 लोगों मारे जा चुके हैं। हजारों लोग लापता हैं, आशंका है कि वे सभी मलबे में दबे हुए हैं।

नए निर्देशों के साथ बंटवाई पर्चियां
इस्राइली रक्षा बलों ने अस्पतालों, शरणार्थी कैंपों और शहर में दोबारा नए निर्देशों के साथ पर्चे गिराए। पर्चे में लिखा था कि बाहर मत निकलें। बाहर जाना खतरनाक है। इस्राइल आर्मी प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने बताया कि हमने उत्तरी गाजा के कई गढ़ों को आंतकी विहीन कर दिया है। हमास के खिलाफ हम अब दक्षिण में कार्रवाई कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य हमास के बड़े कमांडरों को खत्म करना है लेकिन वे सभी किसी सुरंग में छिपे हुए हैं।

ताबड़तोड़ बमबारी कराने की रणनीति
दक्षिणी गाजा से लगती इस्राइली सीमा में लोगों के घुसने पर पाबंदी है और मिस्र ने भी शरणार्थियों को लेने से इन्कार कर दिया है। उधर, पूर्व में भूमध्य सागर से भी इस्राइली सेना के हमले जारी हैं। जमीनी हमलों से पहले इस्राइली सेना उस क्षेत्र पर हवाई हमलों के लिए लड़ाकू विमानों को भेजकर ताबड़तोड़ बमबारी कराने की रणनीति अपना रही है। इसके बाद जमीनी सैनिक वहां पर कब्जा करते जा रहे हैं। जमीन पर मौजूद नागरिकों के कहीं भी भागने के रास्ते बंद होने को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने इस्राइल से आगे की कार्रवाई से बचने की अपील की है। उसने कहा, लोगों के पास सुरक्षित जगह नहीं है और जिंदा रहने का कोई मार्ग नहीं है। 7 अक्तूबर से जारी युद्ध में अब तक 15,900 फलस्तीनी मारे गए हैं।

कई कटे अंग से अस्पताल पहुंचे कई मलबे में दबे, हालात खराब
इस्राइल के गाजा युद्ध के नए खूनी चरण के बाद एंबुलेंसों और निजी कारों में घायलों की आवाजाही बढ़ गई। खान यूनिस के नासिर अस्पताल में एंबुलेंस रात भर में दर्जनों घायलों को लेकर पहुंची। एक स्थान पर एक कार रुकी और एक आदमी खून से लथपथ एक युवा लड़के को लेकर बाहर आया, जिसका हाथ बमबारी में उड़ गया था। आपातकालीन विभाग के बाहर एक महिला पूछती रही, रेड क्रॉस कहां है? संयुक्त राष्ट्र कहां है? उसने कहा, रात 10 बजे से मेरे बच्चे अब तक मलबे में हैं। अस्पताल में व्यवस्था से हालात खराब हैं।

डब्ल्यूएचओ को कहा, मेडिकल आपूर्ति गोदाम हटाएं
डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि इस्राइली सेना ने उसे अपने दो दक्षिणी गाजा गोदामों से चिकित्सा आपूर्ति हटाने के लिए कहा है। उसने इस्राइली सेना के हवाले से बताया कि जमीनी कार्रवाई इन गोदामों को तबाह कर देगी। महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेयेसिस ने कहा, हमें 24 घंटे में गोदाम हटाना है क्योंकि इसके बाद ये इस्तेमाल से बाहर हो जाएंगे। उन्होंने इस्राइल से यह आदेश वापस लेने की अपील की। इस बीच इस्राइली सेना ने कहा, उत्तर की ओर जाने वाली सड़क युद्ध का मैदान बन गई है। इसे बंद कर दिया गया है।

नेतन्याहू ने बुलाई युद्ध कैबिनेट
इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को तेल अवीव में रक्षा मंत्रालय मुख्यालय में अपने युद्ध मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई, जिसमें रक्षा बल के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा और मोसाद प्रमुख भी शामिल हुए। इस दौरान रक्षा मंत्री योव गैलेंट और मंत्री बेनी गैंट्ज भी शामिल रहे। माना जा रहा है कि उन्होंने दक्षिणी गाजा में जमीनी हमलों की रणनीति तय की है। नेतन्याहू ने हालात का आकलन किया और जमीनी अभियानों का विस्तार की योजना बनाई।

150 टैंक, बख्तरबंद सैनिक आगे बढ़े
मंगलवार तड़के विश्लेषण की गई उपग्रह तस्वीरों में खान यूनिस के केंद्र से छह किलोमीटर उत्तर में लगभग 150 इस्राइली टैंक, बख्तरबंद सैनिक और अन्य वाहन दिखाई दिए। यहां बमबारी जारी है।

Share:

Next Post

US प्रतिबंधों के जवाब में रूस और ईरान का बड़ा कदम, घोषणा पत्र पर किए हस्ताक्षर

Wed Dec 6 , 2023
मॉस्को (Moscow)। इरान और रूस (Iran and Russia) ने अमेरिकी प्रतिबंधों (US sanctions) को खत्म करने के लिए मंगलवार को एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर (signature of declaration) किए। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (Russian Foreign Minister Sergei Lavrov) ने जानकारी देते हुए कहा मॉस्को के खिलाफ हालिया अमेरिकी प्रतिबंधों के जवाब (Response to US […]