व्‍यापार

गो फर्स्ट की सर्विस इसी महीने होगी चालू, इतनी फ्लाइट्स भरेंगी उड़ान

नई दिल्ली: पिछले महीने खुद को दिवालिया घोषित करने वाली बजट एयरलाइंस गो फर्स्ट इसी महीने अपनी सर्विस फिर शुरू कर सकती है. कंपनी की ओर से संकेत दिए गए हैं कि वह अपनी 90 प्रतिशत से ज्यादा शेड्यूल फ्लाइट्स को महीने के आखिर तक दोबारा चालू कर देगी.

इस बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र का कहना है कि गो फर्स्ट ने सिविल एविएशन रेग्युलेटर डीजीसीए को रिवाइल प्लान सौंप दिया है. इसके हिसाब से कंपनी डेली 157 फ्लाइट्स को ऑपरेट कर सकती है. हालांकि वह पहले डोमेस्टिक रूट्स पर रोजाना 167 फ्लाइट्स चलाया करती थी.

इसी हफ्ते मंजूर हो सकता है प्लान

डीजीसीए गो फर्स्ट के रिवाइवल प्लान को इसी हफ्ते मंजूरी दे सकता है. सूत्रों का कहना है कि प्लान को मंजूरी मिलने के बाद कंपनी अगले दो हफ्ते के अंदर अपनी फ्लाइट सर्विस को शुरू कर सकती है.

पिछले महीने गो फर्स्ट ने 3 मई को अपनी फ्लाइट्स को बंद कर दिया था. प्रैट एंड व्हिटनी के खराब इंजन की वजह कंपनी के 50 प्रतिशत से ज्यादा विमान उड़ान भरने के काबिल ही नहीं थे. ऐसे में कंपनी के लिए अपने रोजमर्रा के खर्चे चलाना मुश्किल हो गया था.


जब कंपनी को लगा कि विमानों के पेमेंट डिफॉल्ट के चलते वह दिवालिया हो सकती है, या उसके खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू की जा सकती है, तब कंपनी ने खुद ही एनसीएलटी का रुख किया और उसके खिलाफ दिवाला प्रक्रिया शुरू करने से कुछ मोहलत देने के लिए कहा. एनसीएलटी से कंपनी की ये मुराद पूरी भी हो गई थी.

गो फर्स्ट बंद होने से बाजार में हुई उठापटक

गो फर्स्ट घरेलू एविएशन मार्केट में 6.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है. कंपनी की फ्लाइट्स बंद होने से हवाई यात्रा के दाम में बढ़ोतरी देखी गई. वहीं लोगों को अपनी ट्रैवल प्लानिंग दोबारा करनी पड़ीं.

अब गो फर्स्ट के रिवाइवल प्लान के मुताबिक उसके पास उड़ान भरने लायक 3 विमान अब भी मौजूद हैं. वहीं इनसे रोजाना 157 फ्लाइट्स ऑपरेट करने के लिए कंपनी के पास अब भी 500 से ज्यादा पायलट हैं.

Share:

Next Post

तेज रफ्तार बाइक की चपेट में आने से बाल-बाल बचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

Thu Jun 15 , 2023
पटना । बिहार के मुख्यमंत्री (Bihar Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सुबह टहलने के दौरान (During Morning Walk) तेज रफ्तार बाइक की चपेट में आने से (Being Hit by A Speeding Bike) बाल-बाल बच गए (Narrowly Escaped) । पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक, नीतीश कुमार मुख्यमंत्री आवास से सात सर्कुलर रोड की ओर […]