व्‍यापार

Gold-Silver Price Today: सोना दो सप्‍ताह के निचले स्‍तर पर, चांदी की कीमत बढ़ी


नई दिल्‍ली: ग्‍लोबल मार्केट में उछाल के बावजूद आज भारतीय वायदा बाजार में सोने की कीमत में गिरावट आई है. हालांकि, चांदी की कीमतों में तेजी दिख रही है. सोने का भाव गिरकर 50,500 रुपये से नीचे आ गया है जबकि चांदी 60 हजार से नीचे बिक रही है. सोने की कीमत दो सप्‍ताह के निचले स्‍तर पर पहुंच गई है.

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट सोने का वायदा भाव 109 रुपये गिरकर 50,485 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. इससे पहले सोने में ट्रेडिंग की शुरुआत 50,549 रुपये के भाव पर खुलकर हुई थी. लेकिन मांग में नरमी की वजह से जल्‍द ही इसकी कीमतों में गिरावट दिखने लगी. सोना अभी पिछले बंद से 0.22 फीसदी की गिरावट पर ट्रेडिंग कर रहा है.

चांदी की कीमत में दिखा उछाल
सोने जहां आज गिरकर ट्रेडिंग कर रहा वहीं चांदी की वायदा कीमतों में उछाल देखा जा रहा है. एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 32 रुपये चढ़कर 59,536 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गया. इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 59,513 रुपये के भाव पर हुई थी, लेकिन मांग में तेजी की वजह से इसमें मामूली उछाल दिखने लगा. चांदी अभी पिछले बंद से करीब 0.05 फीसदी तेजी पर कारोबार कर रही है.

ग्‍लोबल मार्केट में क्‍या है भाव
ग्‍लोबल मार्केट में आज सोने और चांदी दोनों में ही उछाल देखा जा रहा है. अमेरिकी बाजार में सोने का हाजिर भाव 1,824.89 डॉलर प्रति औंस रहा, जो पिछले बंद से 0.01 फीसदी ज्‍यादा है. इसी तरह, चांदी की हाजिर कीमत पिछले बंद से 0.07 फीसदी बढ़त के साथ 21.03 डॉलर प्रति औंस पर है. इससे पहले ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमत लगातार गिर रही थी.

जल्‍द ही बढ़ने वाली है सोने की कीमत
एक्‍सपर्ट का मानना है कि ग्‍लोबल मार्केट में सोने की कीमतों में उछाल का सिलस‍िला जल्‍द शुरू होने वाला है. अमेरिका के 10 साल वाले बॉन्‍ड यील्‍ड में गिरावट और डॉलर में नरमी की वजह से अब सोने की मांग दोबारा बढ़नी शुरू हो गई है. ग्‍लोबल मार्केट में पीली धातु की कीमतों में तेजी आती है तो इसका सीधा असर भारतीय बाजार पर भी दिखेगा. वैसे भारत के वायदा बाजार में सोना अभी 50 हजार से ऊपर ही रहने का अनुमान है.

Share:

Next Post

15 जुलाई तक इन 3 राशियों पर होगी सूर्य देव की कृपा, मिथुन राशि में रहकर पहुंचाएंगे लाभ

Fri Jun 24 , 2022
नई दिल्ली। ज्योतिष (Astrology) में सूर्य देव (Sun god) को विशेष स्थान प्राप्त है। सूर्य देव को सभी ग्रहों का राजा कहा जाता है। इस समय सूर्य देव मिथुन राशि में विराजमान हैं। सूर्य देव 15 जुलाई तक मिथुन राशि में ही विराजमान रहेंगे। 15 जुलाई तक मिथुन राशि में रहकर सूर्य देव कुछ राशि […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.