व्‍यापार

रसोई गैस सिलिंडरों का वजन कम करने जा रही सरकार, केंद्रीय मंत्री ने बताई इसकी वजह

नई दिल्ली । एलपीजी (LPG) ग्राहकों के लिए काम की खबर है. अब रसोई गैस का वजन कम किया जा सकता है. दरअसल, रसोई गैस सिलिंडरों (gas cylinders) का वजन ज्यादा होता है, और उन्हें एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना मुश्किल हो जाता है. खासकर महिलाओं को गैस सिलेंडर ढोने में परेशानी होती है. लेकिन सिलेंडर का वजन कम (lose weight) हो तो आम लोगों को आसानी होगी.

सरकार का कहना है कि लोगों की सहूलियत के लिए गैस सिलेंडर का हल्का होना जरूरी है. अगर गैस सिलिंडर को एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाना हो तो दिक्कत खड़ी हो जाती है. लेकिन जल्द ही महिलाओं की आसानी के लिए सरकार रसोई गैस सिलिंडरों के दाम घटा सकती है.

अब सिलेंडर उठाने में नहीं होगी परेशानी
गौरतलब है कि घरेलू रसोई गैस (LPG) सिलिंडरों का वजन 14.2 किलोग्राम होने से इसकी ढुलाई में परेशानी होती है. इससे महिलाओं को होने वाली परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकार इसके वजन में कमी लाने के विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है.

दरअसल, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने राज्यसभा में एक सवाल का जवाब में इसकी जानकारी दी. इससे पहले एक सदस्य ने सिलिंडर के भारी होने से महिलाओं को होने वाली परेशानी का जिक्र किया था. यानी महिलाओं को अब भारी सिलेंडर नहीं उठान पड़ेगा.

महिलाओं को होगी सहूलियत
मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस सवाल के जवाब में कहा, ‘हम नहीं चाहते कि महिलाओं और बेटियों को खुद ही सिलिंडर का भारी वजन उठाना पड़े और इसके वजन में कमी लाने पर विचार किया जा रहा है.’ मंत्री ने कहा, ‘हम बीच का एक रास्ता निकालेंगे, चाहे वह 14.2 किलोग्राम वजन को कम कर पांच किलोग्राम का बनाना हो या कोई और तरीका. हम ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’ उस समय विपक्षी सदस्य 12 निलंबित सदस्यों का निलंबन वापस लिए जाने की मांग करते हुए नारेबाजी कर रहे थे.

Share:

Next Post

Amazon India की ग्रेट रिपब्लिक डे सेल का फायदा उठाने बनें मेंबर

Sun Jan 16 , 2022
अमेजन इंडिया (Amazon India) की बहु प्रतीक्षित ‘ग्रेट रिपब्लिक डे सेल’ (great republic day sale) वापस आ रही है, जिसमें उत्‍पादों के विशाल चयन पर आकर्षक ऑफर्स (attractive offers) की पेशकश की जा रही है। आप भी Amazon Prime मेंबर बनकर एक दिन पहले ही Amazon Great Republic Day Sale का अर्ली एक्सेस पा सकते […]